Menu Close

पुष्कर यात्रा के उपरांत नासिक के हिन्दू श्रद्धालुओंको अब रेल की मूल्यवृद्धि का कष्ट !

सिंहस्थ पर्व के उपलक्ष्य में रेल प्रशासनद्वारा मूल्यवृद्धि के विषय में नासिक के लोकप्रतिनिधि ही अनभिज्ञ ! 

 • हिन्दुओ, आप के ही त्यौहार एवं उत्सवोंके अवसर पर ऐसा पक्षपात क्यों किया जाता है ? इसका विचार कर अब तो संगठित हों !

 • बिना अडचन के त्यौहार-उत्सव मनाना संभव होने हेतु ‘हिन्दू राष्ट्र’ स्थापित करें !

नासिक (महाराष्ट्र) : ऐसा दिखाई दिया है कि सिंहस्थ पर्व के उपलक्ष्य में रेल प्रशासनद्वारा की गई मूल्यवृद्धि के विषय में यहां के लोकप्रतिनिधि ही अनभिज्ञ हैं। मूल्यवृद्धि से हिन्दू श्रद्धालुओंको सब से बडे धार्मिक उत्सववाले सिंहस्थ पर्व में आने-जाने हेतु अतिरिक्त पैसे देने पर विवश होना पडेगा।

इस विषय में विविध लोकप्रतिनिधियों की प्रतिक्रिया जानते समय ऐसा ध्यान में आया कि उन्हें इस मूल्यवृद्धि के विषय में कुछ भी ज्ञात नहीं है।

रेल प्रशासनद्वारा हिन्दू श्रद्धालुओंके आर्थिक शोषण के संदर्भ में जिला यात्रा करनेवाले एक ज्येष्ठ लोकप्रतिनिधि से पूछने पर उन्होंने कहा कि यह विषय मुझ तक आया ही नहीं है। मैं इस विषय में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त कर आप को बताता हूं। तब भी यदि ऐसा कुछ है, तो संबंधित व्यक्तियोंसे मिल कर हम उन्हें मूल्यवृद्धि निरस्त करने पर विवश करेंगे।

अन्य एक लोकप्रतिनिधि ने बताया कि यह विषय उन्होंने पढा नहीं है; परंतु यदि रेलवेद्वारा मूल्यवृद्धि की गई है, तो रेलमंत्री सुरेश प्रभु से वार्तालाप कर हम उसे त्वरित निरस्त करने के लिए कहेंगे।

अन्य एक उच्चपदस्थ लोकप्रतिनिधि से संपर्क करने पर उन्होंने पूरा विषय सुन कर कहा कि मैं आधे घंटे के अंदर आप से संपर्क करता हूं। तत्पश्चात उन्होंने स्वयं संपर्क ही किया।

श्रद्धालुओंद्वारा ऐसी प्रतिक्रियाएं व्यक्त की जा रही हैं कि हिन्दुओंके आर्थिक शोषण के विषय में यदि लोकप्रतिनिधि ऐसे ही उदासीन रहे, तो यह मूल्यवृद्धि निरस्त होना असंभव ही होगा। (केवल चिंता व्यक्त कर उपयोग नहीं, अपितु मूल्यवृद्धि करनेवाले संबंधित लोगोंको फटकारना अनिवार्य है ! – संपादक, दैनिक सनातन प्रभात )

रेल प्रशासनद्वारा सिंहस्थ विशेष एवं लंबी यात्रा की रेल गाडियोंके लिए त्वरित टिकट के आधार पर मूल्य निश्चित किए गए हैं। इस लिए अन्य रेलगाडियोंकी तुलना में सिंहस्थ विशेष रेलगाडियोंके श्रद्धालुओंको १७५ से ४२० रुपए तक अधिक देने पडेंगे। इसके अतिरिक्त सितंबर २०१५ तक नासिक से किसी भी रेल का टिकट निकालनेवाले श्रद्धालुओंको नियमित टिकट की अपेक्षा ५ से १० रुपए अधिक देने पडेंगे।

मुंबई : नासिक के सिंहस्थ पर्व के लिए पूरे विश्व से लाखों हिन्दू भक्त आएंगे। उनकी सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने १५ गाडियां छोडी हैं; परंतु उसके स्थान पर मूल्य में वृद्धि की है। इस मूल्यवृद्धि के कारण अन्य रेलगाडियोंकी तुलना में सिंहस्थ विशेष गाडियोंसे यात्रा करनेवाले श्रद्धालुओंको १७५ ते ४२० रुपए तक अधिक देने पडेंगे। इसके अतिरिक्त सितंबर २०१५ तक नासिक से किसी भी रेलवे का टिकट निकालनेवाले भक्तोंको नियमित टिकट मूल्य की अपेक्षा ५ से १० रुपए अधिक देने पडेंगे। यह निर्णय जानबूझकर हिन्दुओंके धार्मिक उत्सव पर बंधन लाने का क्रोधजनक प्रकरण है।

अतः हम शासन से त्वरित सिंहस्थ पर्व हेतु रेल के टिकट मूल्य में की गई वृद्धि पीछे लेने की याचना कर रहे हैं। यदि सरकारद्वारा यह मूल्यवृद्धि त्वरित पीछे नहीं ली गई, तो समस्त हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनोंद्वारा तीव्र आंदोलन किया जाएगा।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *