Menu Close

आंध्रप्रदेश के पहाडों पर बसे तिरुमला जैसे सुप्रसिद्ध तीर्थस्थलों के समीप अब नहीं हो सकेंगे अधार्मिक निर्माण-कार्य !

इस समाचार से हिन्दुआें के मन में प्रश्‍न आया होगा कि तीर्थस्थलों के क्षेत्रों में जब निर्माणकार्य आरंभ हुए, तब सरकार क्या कर रही थी ? जब अत्यधिक निर्माणकार्यों के फलस्वरूप मंदिरों पर ही संकट मंडराने लगा तभी सरकार जागृत हुई । यह संतापजनक है । इस स्थिती को बदलने के लिए तथा मंदिरों की रक्षा को सुनिश्‍चित करने के लिए हिन्दू राष्ट्र ही चाहिए ! – हिन्दूजागृति

foot-hills-tirupati

आंध्रप्रदेश में पहाडों पर बसे सुप्रसिद्ध तीर्थस्थलों के क्षेत्र में बडे बडे निर्माण कार्य हो रहे हैं । इनमें श्रीसैलम, सिंहाचलम, अन्नवरम, विजयवाडा एवं द्वारका तिरुमला ये प्रमुख तीर्थक्षेत्र हैं ।

पहाडों पर ही इन मंदिरों के पास अत्यधिक निर्माणकार्यों के कारण इन ऐतिहासिक तीर्थस्थलों को क्षति पहुंच सकती है । इस भय से आंध्रप्रदेश सरकार अब जाकर जागी है । तथा सरकार ने इन स्थानों पर नए निर्माणकार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया है ।

सरकार द्वारा जारी किए आदेश के अनुसार, इन मंदिरों के समीप धार्मिक कार्य से संबंध न रखनेवाले निर्माण कार्य अब नहीं करने दिए जाएंगे । इसीलिए अब प्रशासकीय बिल्डिंग, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, चिकित्सालय, पाठशालाएं, महाविद्यालय आदि के निर्माण पर रोक लगा दी गई है । साथ ही अन्नदान सत्रम, वेदपाठशाला, यज्ञशाला आदि का निर्माण अनुमति लेकर ही किया जा सकता है ।

सरकारी आदेश में तीर्थस्थल क्षेत्र के पेडों को काटने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *