Menu Close

आईएस ने डायनामाइट लगाकर उडाया पल्माइरा का प्राचीन मंदिर

दमिश्क – सीरिया की राजधानी दमिश्क में इस्लामिक स्टेट के जिहादियों ने रविवार को एक प्राचीन मंदिर को विस्फोटकों से उड़ा दिया। बालशामिन नाम का ये मंदिर यूनेस्को द्वारा चिन्हित सीरियाई शहर पल्माइरा में स्थित था। ये जानकारी सीरिया के पुरातत्व विभाग के अधिकारी ने दिया।

मामून अब्दुलकरीम नाम के इस अधिकारी ने बताया कि, ‘आईएस के आतंकियों ने बालशामिन मंदिर में बड़ी मात्रा में विस्फोटक रखने के बाद उसे उड़ा दिया जिससे मंदिर को काफी नुकसान हुआ है।’

आतंकी संगठन आईएस यानि इस्लामिक स्टेट का सीरिया और पड़ोसी देश इराक के एक बड़े इलाके पर कब्ज़ा है। इन लोगों ने २१ मई को पल्माइरा पर भी कब्ज़ा कर लिया था। जिसके तुरंत बाद यूनेस्को ने पल्माइरा के हेरिटेज इमारतों की सुरक्षा पर चिंता जतायी थी।

यूनेस्को के अनुसार इन इमारतों की सार्वभौमिक उपयोगिता है जिसे किसी भी समय में नकारा नहीं जा सकता है। पल्माइरा शहर प्राचीन विश्व के सबसे महत्वपूर्ण सांस्कृति केंद्रों में से एक माना जाता है।

अब्दुल करीम के अनुसार, मंदिर के भीतरी हिस्सा पूरी तरह से नष्ट हो गया और उसके चारों तरफ लगे खंबे गिर गए हैं। सीरिया में मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों पर नज़र रखने वाली ब्रिटेन की एक संस्था ने भी मंदिर के नष्ट होने की पुष्टि की है।

बाल शामिन मंदिर का निर्माण १७वीं सदी में हुआ था और रोम के सम्राट हादरियान ने १३० सदी में इसका प्रचार प्रसार किया था।

स्त्रोत : नई दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *