Menu Close

हिन्दू जनजागृति समितिद्वारा अंबड-जालना (महाराष्ट्र) में हिन्दूसंगठन मेला

हिन्दू जनजागृति समितिद्वारा हिन्दूसंगठन मेला !

hindu_unity1

अंबड-जालना (महाराष्ट्र) : यहां के श्री स्वामी समर्थ मंदिर सभागृह में हिन्दू जनजागृति समितिद्वारा हिन्दूसंगठन मेला संपन्न हुआ। उस समय ४५० से अधिक हिन्दू धर्माभिमानियोंका उत्स्फूर्त प्रतिसाद प्राप्त हुआ।

श्री गणेश के श्लोक से मेला प्रारंभ हुआ। सनातन संस्था की श्रीमती कल्पना देशपांडे तथा हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. अभिजीत देशमुख ने उपस्थित धर्माभिमानीयोंको मार्गदर्शन किया।

उस समय आदर्श गणेशोत्सव किस प्रकार मनाना चाहिए, इस विषय की ध्वनिचित्र-चक्रिका का प्रसारण किया गया। कु. चैताली दूबे ने हिन्दू जनजागृति समिति का परिचय दिया, तो श्री. शशांक देशमुख ने हिन्दू समाचार प्रणाल के संदर्भ में जानकारी दी। धर्माभिमानियोंने उत्साहपूर्वक संस्था की ओर से आयोजित ग्रंथप्रदर्शनी तथा सात्त्विक उत्पादनोंके कक्ष का भी भ्रमण किया।

मेले के लिए उपस्थित धर्माभिमानी

क्षणिकाएं

१. शहादा के श्री योग वेदांत सेवा समिति के श्री. बाळासाहेब शिंदे ने कहा, कि ‘इसी प्रकार का कार्यक्रम हमारे गांव में भी आयोजित करें। हम सभी सिद्धता करेंगे।’ उन्होंने स्वयं उनके गांव में दैनिक सनातन प्रभात आरंभ करने की सिद्धता भी प्रदर्शित की।

२. श्री स्वामी समर्थ मंडल के अध्यक्ष श्री. दत्तात्रय वह्राडे ने इस कार्यक्रम के लिए निःशुल्क सभागृह उपलब्ध किया। श्री. सोनवणे ने साधकोंके लिए चाय, कॉफी तथा दूध की व्यवस्था की।

३. सनातन प्रभात के वर्गणीदार श्री. शिवाजी घोडके एक मुसलमान बस्ती में निवास करते हैं, उन्होंने अपनी दुकान पर हिन्दू संगठन मेले का भित्तीपत्रक प्रकाशित किया था। कुछ मुसलमानोंने वह पत्रक निकालने के लिए कहा, तो उन्होंने निश्चयपूर्वक बताया कि निमंत्रण देने के लिए ही यह पत्रक लगाया गया है। अतः उसे नहीं निकालूंगा।’ श्री. घोडके ने बताया कि, ‘निश्चयपूर्वक उत्तर देने की शक्ति मुझे सनातन प्रभात से ही प्राप्त हुई है, इस कारण उस प्रसंग में थोडा भी भय उत्पन्न नहीं हुआ।’

४. दो गांव के (धारेगांव, रोशनगांव) लोगोंने उनके गांव में स्वयंस्फूर्ति से हिन्दूसंगठन मेला आयोजित करने की मांग की।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *