Menu Close

देहली स्थित औरंगजेब मार्ग का नाम परिवर्तन के विरोध में फिल्म निर्माता युसुफ सईद ने आरंभ की ऑनलाईन हस्ताक्षर याचिका !

‘औरंगजेब’ को बचाने आ गए ऑनलाइन पिटिशन !

नई देहली : देहली के औरंगजेब रोड का नाम बदलकर कलाम रोड करने के एक प्रस्ताव को जहां नई देहली म्यूनिसिपल काउंसिल (एनडीएमसी) ने मंजूरी दे दी है, वहीं इस का विरोध करनेवालोंने ऑनलाइन पिटिशन के माध्यम से इस फैसले के खिलाफ मुहिम चलाने का फैसला किया है।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक, याचिकाकर्ता यूसुफ सईद ने मुगल बादशाह औरंगजेब का नाम हटाकर पूर्व राष्ट्रपति कलाम के नाम पर सड़क का नाम बदलने के फैसले की तुलना १९९२ में अयोध्या में हुए बाबरी मस्जिद विध्वंस से करते हुए लिखा, ‘हम में कई के लिए सड़क का नाम बदलने की यह कवायद प्रतीकात्मक तौर पर उतनी ही गलत और दुर्भाग्यपूर्ण है जितनी की १९९२ में हुई बाबरी मस्जिद विध्वंस की घटना थी। वह भी लोगोंकी मांग का नतीजा था और इतिहास के गलत को सही करने की कोशिश थी।’ (औरंगजेब मार्ग को डॉ. कलाम का नाम देना अर्थात कटू स्मरण के स्थान पर आदर्श प्रस्थापित करना है – सम्पादक, हिन्दूजागृति)

ऑनलाइन आने के १२ घंटे के भीतर ही इस पिटिशन पर २५० लोगोंने हस्ताक्षर कर दिए थे। पिटिशन में सईद ने सवाल किया है कि सड़क का नाम बदलने की इस कवायद से पहले क्या किसी विशेषज्ञ या ऐतिहासिक मामलोंके जानकार से सलाह ली गई। साथ ही, पिटिशन में यह भी सवाल किया गया है कि नाम बदलने के इस फैसले को लेने से पहले क्या इसके नुकसान और फायदोंको ध्यान में रखते हुए किसी तरह की सार्वजनिक बहस की जरूरत समझी गई।

पिटिशन में लिखा है, ‘क्या हम चाहते हैं कि हमारी आने वाली पीढ़ियां यह याद रखें कि किस तरह एक ‘बुरे’ मुसलमान को एक ‘अच्छे’ मुसलमान से बदल दिया। क्या हम इस देश में इस तरह के इतिहास को बढ़ावा देना चाहते हैं।’ पिटिशन में अपील की गई है कि डॉक्टर कलाम के नाम से एक नया संस्थान खोला जाए या फिर किसी नई सड़क का नाम उनके नाम पर रखा जाए और औरंगजेब रोड का नाम वापस बदलकर फिर से वही कर दिया जाए। (दोनो नाम मुसलमानों के ही हैं ऐसी धर्मांध दृष्टी से इस प्रयास को युसुफ सईद क्यूं देख रहे हैं ? अन्यों की दृष्टी से डॉ. कलाम पहले अच्छे राष्ट्रभक्त है बाद में मुसलमान । – हिन्दूजागृति)

स्त्रोत : नवभारत टाइम्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *