Menu Close

इंटरनेट के जरिए जाल बिछा रहे आतंकी संगठन

नई देहली : इंटरनेट पर होने वाली गतिविधियोंपर नजर रखना सुरक्षा एजेंसियोंके लिए जरूरी हो गया है। खुफिया सूचना के अनुसार इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस), अंसार-उल-तौहीद और अल कायदा जैसे तमाम बड़े आतंकी संगठनोंकी नजर राजधानी के युवाओंपर है।

देहली पुलिस स्पेशल सेल और खुफिया एजेंसियोंके सूत्रोंके अनुसार इन आतंकी संगठनोंके मेंबर्स देहली, एनसीआर और हरियाणा के मेवात के युवाओंसे संपर्क करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

आईएस अपने संगठन में भर्ती के लिए खुले तौर पर इंटरनेट और सोशल नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग कर रहा है। खुफिया एजेंसियोंके पास ऐसे युवाओंकी लिस्ट भी है जिन से आईएस ने संपर्क किया है। एजेंसीज ने देहली पुलिस से आईएस और उसके सहयोगी संगठन अंसार-उल-तौहीद की गतिविधियोंपर नजर रखने के लिए कहा है।

देहली पुलिस ने हालांकि ऑनलाइन गतिविधियोंपर नजर रखने के लिए प्रॉजेक्ट ओसिंट लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। इस से देहली पुलिस को काफी मदद मिलेगी। इस तकनीक के सेंटीमेंट अनालिसिस जैसे फीचर से पुलिस को किसी भी सांप्रदायिक गतिविधि का पता लगाने में आसानी रहेगी, जैसा हाल ही में याकूब मेमन की फांसी के दौरान देखने को मिला था।

स्त्रोत : नवभारत टाइम्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *