Menu Close

सुप्रीम कोर्ट ने जैन समुदाय की संथारा प्रथा को जारी रखने की अनुमति दी

नई दिल्ली – सुप्रीम कोर्ट ने जैनों के धार्मिक रिवाज ‘संथारा’ (मृत्यु तक उपवास) को अवैध बताने वाले राजस्‍थान उच्च न्यायालय के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है।

राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय ने इस प्रथा को आत्‍महत्‍या जैसा बताते हुए उसे भारतीय दंड संहिता ३०६ तथा ३०९ के तहत दंडनीय बताया था। दिगंबर जैन परिषद ने उच्च न्यायालय के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

दरअसल, राजस्थान उच्च न्यायालय ने ने कहा था कि संथारा या मृत्यु पर्यंत उपवास जैन धर्म का आवश्यक अंग नहीं है। इसे मानवीय नहीं कहा जा सकता, क्योंकि यह मूल मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है।

वकील निखिल सोनी ने वर्ष २००६ में ‘संथारा’ की वैधता को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की थी। याचिका दायर करने वाले के वकील ने ‘संथारा’ (जो कि अन्न जल त्याग कर मृत्यु पर्यंत उपवास है) को जीवन के अधिकार का उल्लंघन बताया था।

जैन समाज में यह पुरानी प्रथा है कि जब व्यक्ति को लगता है कि वह मौत के करीब है तो खुद को कमरे में बंद कर खाना-पीना त्याग देता है। जैन शास्त्रों में इस तरह की मृत्यु को संथारा कहा जाता है। इसे जीवन की अंतिम साधना भी माना जाता है, जिसके आधार पर व्यक्ति मृत्यु को पास देखकर सबकुछ त्याग देता है।

स्त्रोत : NDTV इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *