Menu Close

पाकिस्‍तान के सिंध में लश्‍कर का बढता कदम, हिंदुओं की जान खतरें में !

वॉशिंगटन : अमेरिका की ओर से एक अहम रिपोर्ट आई है और यह शायद पाकिस्‍तान में आंख बंदकर बैठे लोगों को जगाने के लिए काफी है। अमेरिका के एक सिंधी संगठन ने बुधवार को दावा किया है कि पाकिस्तान का सिंध प्रांत तेजी से आतंकियों का स्‍वर्ग बनता जा रहा है। इस वजह से सिंध में बसे हिंदुओं की जान खतरे में आ गई है।

नहीं है राजनीतिक इच्‍छाशक्ति

आतंकी संगठन यहां बड़ी संख्या में मदरसे चला रहे हैं और देश के नेतृत्व में उनके खिलाफ कार्यवाई करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी है।

एक रिपोर्ट में कहा गया कि, आतंकियों को जड से उखाड फेंके जाने और धार्मिक चरमपंथ के सिंध तक सीमित रहने की कोई संभावना नहीं दिख रही।

हाफिज सईद और उसके जमात उद दावा जैसे कई आंतकी संगठनों से नाता है जो खुलेआम अपनी गतिविधियां चला रहे हैं और उन्हें सिर्फ सिंध में ही नहीं बल्कि आतंकवाद को विदेशों तक फैलाने में भी छूट हासिल है।

सिंध से आतंक का सफाया मुश्किल

इसमें कहा गया, ‘आतंकवाद का सिंध से सफाया मुश्किल ही लगता है। पाकिस्तान की सरकार और सैन्य प्रतिष्ठान ऐसे संगठनों को रोकने और उनके नेताओं के खिलाफ कार्यवाई के मूड में नहीं दिखते।’ रिपोर्ट के अनुसार, सिंध की प्रांतीय सरकार के गृह विभाग का कहना है कि, सिंध में ४०२१ मदरसे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि सरकार की रिपोर्ट आतंकवाद से जुड़े हुए सिर्फ ‘दो दर्जन’ मदरसों की ही पहचान करती है। इसमें कहा गया कि हालांकि इंटरनेशनल क्राइसेस ग्रुप समेत स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने यह खुलासा किया कि अकेले कराची में ही हजारों मदरसे हैं।

मुश्किल में पाक के हिंदु

रिपोर्ट में कहा गया कि हाफिज सईद सिंध में हजारों की भीड़ को संबोधित करता रहा है और हिंदुओं को इस्लाम कबूलने के लिए आमंत्रित करता रहा है। इसके साथ ही वह मुस्लिम सिंधी युवकों को कश्मीर में जिहाद में शामिल होने के लिए कहता रहा है।

इसमें कहा गया कि सिंध के ९३ प्रतिशत हिंदू थार में रहते हैं। सिंध विश्वविद्यालय में मुल्ला पाकिस्तानी रेंजर्स और अर्धसैन्य बलों की मौजूदगी में सिंधी युवकों को उपदेश देते हैं जबकि इन बलों का प्रमुख कर्तव्य सीमाओं की हिफाजत करना है।

स्त्रोत : वन इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *