Menu Close

संघ के बदले सुर – पाकिस्तान को बताया अपना भाई

देहली में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं उनके अनुषंगी संगठनोंकी तीन दिवसीय समन्वय बैठक

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) ने कहा है पाकिस्तान हमारा भाई है और नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले १४ महीनों में दोनों देशोंके रिश्तों में सुधार लाने के लिए जो कदम उठाए हैं वह सराहनीय है। (हिन्दुओ, मोदी सरकार का काम सही दिशा में होता तो भाजपा की देहली विधानसभा चुनाव में लज्जाजनक पराजय नहीं होती ! – सम्पादक, हिन्दू जनजागृति समिति) संघ ने कहा की हमारे सभी पड़ोसी देश हमारा (भारत का) ही हिस्सा है इसलिए हमें इनके साथ अपने संबंधों में सुधार करना ही चाहिए।

संघ ने शुक्रवार को कहा कि पडो़सी देशोंके साथ अपने संबंध सुधारने की जरुरत है और हमें यह देखना चाहिए की सामाजिक और भौगोलिक स्तर पर इस दिशा में कैसे आगे बढ़ा जा सकता है। आरएसएस के सरसंघचालक दत्तात्रेय होसबोले ने दोनों देशोंके संबंधोंके बारे कहा कि ‘परिवार के दो भाईयों के बीच’ ऐसा होता रहता है। (हरदिन पाक कि आेर से हो रहा सीजफायर का उल्लंघन तथा भारतीय सैनिकोंकी हत्याआेंकी घटना के बाद भी संघ क्या पाकसे ‘अच्छे संबंध’ बनाने के भ्रम में है ? – सम्पादक, हिन्दू जनजागृति समिति)

उनमें से एक भाई को आगे बढ़कर आपसी रिश्तोंको सुधारने की दिशा में काम करना चाहिेए। उन्होंने महाभारत का उदाहरण देते हुए कहा कि ‘पांडव और कौरव भी भाई थे। धर्म की स्थापना के लिए ऐसा करना चाहिए।’ (हिन्दुआेें, संघ के इन्हीं संस्कारों के कारण मोदी सरकार और उसका मार्गदर्शक संघ न तो धर्म की रक्षा कर पाएगा न देश की । संघ को अब पांडवों के पराक्रम का इतिहास सिखाना होगा । जिन्होंने अपने अधर्मी भाई कौरवों का वध किया न कि उनसे संबंध सुधारने का प्रयास किया । – सम्पादक, हिन्दू जनजागृति समिति)

स्त्रोत : अमर उजाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *