Menu Close

देहली में ‘शान-ए-पाकिस्तान’ प्रदर्शनी को विरोध होने के प्रकरण में पुलिसद्वारा हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. शिवाजी वटकर की पूछताछ

शत्रुराष्ट्र के कार्यक्रमोंको विरोध करनेवाले राष्ट्रप्रेमी संगठनोंकी ही जांच करनेवाला विश्व का एकमात्र देश ‘भारत’ !

हाल ही में हिन्दू जनजागृति समितिद्वारा ‘एक शाम पाकिस्तान के नाम’ एवं ‘शान ए पाकिस्तान’ कार्यक्रमोंके विषय में भारतीय निर्यात महासंघ को प्राप्त निषेधपत्र के संदर्भ में पूछताछ करने हेतु एक नगर के गोपनीय शाखा के एक पुलिस अधिकारीद्वारा समिति के मुंबई के समन्वयक श्री. शिवाजी वटकर को भ्रमणभाषद्वारा (मोबार्इल) संपर्क किया गया। 

पुलिस अधिकारी एवं श्री. वटकर के बीच निम्न दिए गए अनुसार संभाषण हुआ ….

पुलिस : क्या आप ने भारतीय निर्यात महासंघ के (फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्स्पोर्ट ऑर्गनायजेशन) महासंचालक को पत्र भेजा है ? इस को आपका विरोध क्यों है ?

श्री. वटकर : ‘एक शाम पाकिस्तान के नाम’ एवं ‘शान ए पाकिस्तान’ कार्यक्रमोंको हमारा विरोध है। इस विषय में मैंने पत्र भेजा है। आप जानते ही हो कि, वर्तमान में पाकिस्तान से अपने संबंध किस प्रकार बिगडे हुए हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा परामर्श समितियोंकी बैठक भी रद्द हो गई है। सीमापर भारतीय सैनिक एवं नागरिक पाकिस्तानद्वारा मारे जा रहे हैं ऐसे में भारत में केंद्रशासन पाकिस्तान के वस्त्रोंका विक्रय करने हेतु प्रदर्शनी आयोजित कर रहा है। इस लिए सभी राष्ट्रप्रेमी नागरिक इस का विरोध कर रहे हैं। इस प्रदर्शनी के विरुद्ध पूरे भारत में आंदोलन हो रहे हैं। आप भी राष्ट्रप्रेमी हो, आपको क्या प्रतीत होता है ?

पुलिस : आपका कार्य उचित है।

श्री. वटकर : आप के पास क्या समाचार है ? क्या ये कार्यक्रम रद्द होंगे अथवा नहीं ?

पुलिस : अभी तो कुछ समाचार नहीं है। अब आंदोलन कहां पर है ?

श्री. वटकर : आंदोलन के विषय में मैं सूचित करता हूं; परंतु सभी लोग इस का विरोध कर रहे हैं। हिन्दुत्वनिष्ठ एवं राष्ट्रप्रेमी संगठन, राष्ट्रप्रेमी व्यक्ति इत्यादि सभी इस का विरोध कर रहे हैं; परंतु व्यापार मंत्रालय पाकिस्तान के वस्त्रोंका क्रय करना चाहता है। हमपर किस का राज्य है यह समझ में नहीं आता। क्या इस विषय में आप हमें सहयोग करेंगे ?

पुलिस : जम्मू-कश्मीर में गांव के नागरिक पाकिस्तानद्वारा मारे जा रहे हैं। हमारा आप को समर्थन है ? आप का पता क्या है ? आप कहां रहते हो ?

श्री. वटकर : मेरा पता हमारे पत्रपर है।

पुलिस : अब कहां आंदोलन करेंगे ? यदि देहली में विरोध (प्रोटेस्ट) करनेवाले है, तो बताएं।

श्री. वटकर : अब तक देहली तथा कर्नाटक राज्य के साथ महाराष्ट्र में मुंबई, पुणे इत्यादि ३० से अधिक स्थानोंपर आंदोलन हुए हैं। दो दिन पूर्व मुंबई में पुनः आंदोलन एवं पत्रकार परिषद का आयोजन किया गया था। देहली में भी पत्रकार परिषद होगी। आंदोलन आयोजित कर प्रधानमंत्री कार्यालय को निवेदन भेजे गए हैं।

पुलिस : यह प्रदर्शनी रद्द कैसे होगी, इस का हम पृष्ठपोषण करने का प्रयास करेंगे।

श्री. वटकर : क्या यह प्रदर्शनी रद्द होने के संदर्भ में आप के पास कोई समाचार है ? यदि इस विषय में कुछ ज्ञात हुआ, तो कृपया मुझे सूचित करें।

पुलिस : अभी तो कोई जानकारी नहीं है। जानकारी प्राप्त होने पर अवश्य सूचित करूंगा। आपका आभारी हूं।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *