Menu Close

वाराणसी: मूर्ति विसर्जन के दौरान संतों पर लाठीचार्ज का विरोध करने हेतु दुर्गा पूजा न मनाने का निर्णय

वाराणसी (उत्तरप्रदेश) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र व धार्मिक नगरी वाराणसी में मूर्ति विसर्जन को लेकर विवाद बढ गया है। गणपति विसर्जन के दौरान संतों पर लाठीचार्ज का विरोध करते हुए दुर्गा पूजा आयोजन समिति ने नवरात्र में दुर्गा मूर्ति ना बैठाने का निर्णय लिया है। विवाद गंगा में मूर्ति विसर्जन को लेकर है।

उच्च न्यायालय द्वारा गंगा नदी में मूर्ति विसर्जन रोकने के आदेश के उपरांत प्रशासन ने वाराणसी में गणपति भक्तों और संतों पर लाठीचार्ज किया था। इस घटना में घायल संत स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद अस्पताल से अपने आश्रम पहुंचे और वाराणसी के केदार घाट पर प्रशासन की मौजूदगी में गंगा की मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमा का विसर्जन कर अपना विरोध दर्ज किया।

बीते दिनों वाराणसी के गोदौलिया चौराहे पर गणेश प्रतिमा के गंगा में विसर्जन की मांग को लेकर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद अपने शिष्यों सहित धरने पर बैठे थे। बुधवार को पुलिस की लाठीचार्ज में कई संत घायल हो गये थे। अस्पताल से निकलकर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सनातनी परंपरा के साथ गणेश प्रतिमा का गंगा में विसर्जन कर अपना विरोध दर्ज किया। इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने लाठीचार्ज के मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं।

स्त्रोत : पंजाब केसरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *