Menu Close

चंडीगढ (हरियाणा) में हिन्दू जनजागृति समिति की बैठकोंको धर्माभिमानियोंद्वारा उत्स्फूर्त प्रतिसाद

चंडीगढ में हिन्दू जनजागृति समिति की ‘धर्मप्रसार’ हेतू बैठकें

चंडीगढ (हरियाणा) : यहां हिन्दू जनजागृति समितिद्वारा २६ एवं २७ नवंबर की कालावधि में ३ स्थानोंपर हिन्दुत्वनिष्ठोंकी बैठकें संपन्न हुर्इं।

हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय मार्गदर्शक पू. डॉ. चारुदत्त पिंगळे की वंदनीय उपस्थिति में संपन्न इन बैठकों में धर्माभिमानियोंने सक्रिय रूप से भाग लिया।

१. प्रथम बैठक यहां के सेक्टर २८ के खेडा मंदिर में हुई।

इस बैठक में देवागय पूजक परिषद के अध्यक्ष, परिषद के अन्य सदस्य, गढवाल सभा पंचकुल के अध्यक्ष तथा गढवाल सभा चंडीगढ की उपाध्यक्षा श्रीमती शांति बहुगुणा उपस्थित थीं। इस बैठक में विद्यालय एवं मंदिर में नियमित रूप से बालसंस्कारवर्ग आयोजित करना, जिज्ञासुओंके लिए सत्संग आयोजित करना, मंदिरों में नियमित रूप से धर्मसत्संग की दृक्श्राव्य चक्रिका (सीडी) दिखाना इत्यादि निर्णय लिए गए। इस बैठक में उपस्थित पुरोहितोंको धार्मिक कृत्य के पीछे शास्त्र के विषय में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर सभी पुरोहितोंद्वारा न्यूनतम १० घरों में धर्मशिक्षा देने का दायित्व लिया गया।

२. दूसरी बैठक मोहाली के ग्रीन एनक्लेव में संपन्न हुई।

इस बैठक में यहां के शिव मंदिर समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य तथा ग्रीन एनक्लेव के अध्यक्ष के साथ २५ हिन्दुत्वनिष्ठ उपस्थित थे।

इस अवसर पर उपस्थित लोगोंको साधना के विषय में जानकारी दी गई तथा हिन्दुओंके वर्तमान समय की स्थिति, धार्मिक कृत्योंके पीछे का शास्त्र एवं गाय को घर में रखने के पीछे का महत्त्व बताया गया।

३. तीसरी बैठक २७ नवबर को चंडीगढ के सेक्टर ४० में श्री राधा कृष्ण मंदिर में संपन्न हुई।

इस बैठक में हिन्दू पर्व महासभा के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा कार्यकारी सदस्य के साथ १५ हिन्दुत्वनिष्ठ उपस्थित थे।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *