Menu Close

चीन में ‘जिहाद’ के लिए मंदारिन भाषा में इस्लामिक स्टेट का गीत

बीजिंग : इस्लामिक स्टेट ने पहली बार मंदारिन भाषा में एक गाना जारी कर चीनी मुसलमानोंसे जिहाद के लिए हथियार उठाने का आवाहन किया है। चार मिनट लंबे गाने का शीर्षक ‘हम मुजाहिद हैं’ एेसा है। इसे रविवार को इस्लामिक स्टेट के प्रचार वेबसाइट ‘जिहादोलॉजी’ पर अपलोड किया गया। द ग्लोबल टाइम्स ने इसे चीन में खुद को मजबूत करने के आतंकी संगठन के प्रयास का भाग बताया है।

इस गाने में, ‘यह हमारा सपना है कि युद्धभूमि में लडते हुए मारे जाएं, कोई ताकत हमें आगे बढने से नहीं रोक सकती, विद्रोह के लिए हथियार उठाओ और बेशर्म दुश्मन घबराएगा’ जैसी पंक्तियां हैं। ग्लोबल टाइम्स ने लानजाऊ विश्वविद्यालय के मध्य एशिया अध्ययन संस्थान के सहायक निदेशक झू योंगबियाओ के हवाले से बताया है कि, यह पहली बार है जब इस्लामिक स्टेट ने सदस्योंकी भर्ती के लिए या अपने समर्थकों में प्रेरणा भरने के लिए चीनी गाना जारी किया है।

इस गाने को चीन के उइगर मुस्लिम बहुल शिनजियांग में भावनाएं भड़काने की कोशिश के तौर पर भी देखा जा रहा है। इस प्रांत को इस्लामिक स्टेट अपनी खिलाफत का अंश बताता रहा है। चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज के एक विशेषज्ञ ने बताया कि कुछ उइगर मुसलमान इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए तुर्की के रास्ते सीरिया और इराक गए हैं। इनमें से कुछ चीन में आतंकी घटना को अंजाम देने वापस आ सकते हैं। चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने गाने की वास्तविकता की पुष्टि से इन्कार करते हुए इंटरनेट का दुरुपयोग कर रहे कट्टरपंथियोंको रोकने की जरूरत बताई है।

स्त्रोत : नई दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *