Menu Close

ऑस्ट्रेलिया : आतंकियों की आर्थिक मदद में तीन गुनी वृद्धि

इस्लामिक स्टेट (आईएस) सहित कई अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों की ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों द्वारा मदद में बीते एक साल में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। अधिकांश आर्थिक मदद आईएस के इराक और सीरिया में लड रहे धडे को दी गई है। बीते वित्तीय वर्ष में ऐसे कुल ८१ हजार मामले मिले हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, यह जानकारी आस्ट्रेलिया की वित्तीय खुफिया एजेंसी आस्ट्रैक की रपट में दी गई है। इसमें बताया गया है कि बैंक और निजी क्षेत्र की कंपनियों ने ऐसी ३६७ रपट दी हैं। इनमें धन का लेन-देन आस्ट्रेलिया के धन देने वालों और आतंकी समूहों के बीच हुआ है।

आस्ट्रैक के प्रमुख पॉल जेवटोविक ने कहा कि २०१४ आतंकवाद की दृष्टि से सबसे खतरनाक साल रहा है। खतरा वास्तविक और गंभीर है। यह कम नहीं हो रहा है। आस्ट्रैक को १६९ ऐसी रपट भी दी गई हैं, जिनके बारे में अनुमान है कि इनका संबंध आतंकवाद को वित्तीय मदद से हो सकता है।

आस्ट्रेलिया के कानून के मुताबिक किसी भी ऐसे वित्तीय लेन-देन की जानकारी २४ घंटे में बैंक को आस्ट्रैक को देनी होती है। इसके आतंकवादियों से संबंध होने की आशंका होती है। माना जा रहा है कि ११० आस्ट्रेलियाई सीरिया और इराक में आईएस में शामिल हो चुके हैं।

स्त्रोत : आज तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *