Menu Close

पकडे गए इस्लामिक स्टेट का सदस्य सिराजुद्दीन को न्यायालय ने ३१ दिसंबर तक भेजा रिमांड पर

जयपुर – दुनिया के बर्बर आतंकी संगठनों में शामिल इस्लामिक स्टेट के सदस्य सिराजुद्दीन को न्यायालय ने सोमवार को ३१ दिसंबर तक १० दिन की रिमांड पर भेज दिया। रिमांड पूरी होने पर सिराजुद्दीन को एटीएस ने सोमवार को जयपुर महानगर न्यायालय में पेश किया। उसे कड़ी सुरक्षा में न्यायालय में पेश किया गया। सिराजुद्दीन को एटीएस ने जयपुर से गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के बाद इसे न्यायालय में पेश कर १० दिन की रिमांड पर लिया गया था।

मुस्लिम नेताओं ने आरोप लगाया कि, देश में पहले भी निराधार आरोपों के तहत मुस्लिमों युवकों को फंसाया गया है ।

७ साल से जिहादी विचारधारा से जुड़ा है सिराजुद्दीन

राजस्थान पुलिस के अनुसार सिराजुद्दीन करीब सात साल से जिहादी विचारधारा से जुड़ा हुआ है और करीब दो साल से वो इस्लामिक स्टेट के लिए काम कर रहा था। सिराजुद्दीन के पास से मिले नोट और दूसरे दस्तावेजों से पता चला है कि उसका केंद्र कश्मीर में इस्लामिक स्टेट की जड़ें जमाना था। इसलिए वो सोशल मीडिया पर कश्मीरी नौजवानों से दोस्ती कर उन्हें टटोलता रहता था और बाद में उन्हें जिहादी विचारधारा के बारे में बताता था। सिराजुद्दीन से पास बरामद एक बीस रुपए के नोट पर कश्मीर का नक्शा बना था और लिखा था इस्लामिक स्टेट का कश्मीर में स्वागत है।

सिराजुद्दीन के निशाने पर युवतियां भी थी । जिनसे पहले तो वो सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती गांठता था और फिर धीरे-धीरे उनका ब्रेन वॉश कर उन्हें जिहाद की ट्रेनिंग देता था। राजस्थान पुलिस के अनुसार, सिराजुद्दीन हैदराबाद और महाराष्ट्र की ४ लड़कियों समेत ६ लोगों को जिहाद की ट्रेनिंग दिलवाने के लिए सीरिया ले जाने की योजना पर काम कर रहा था। सिराजुद्दीन से हुई पूछताछ में महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश और दिल्ली का कनेक्शन सामने आया है।

सिराजुद्दीन से पूछताछ में आधार एटीएस और भी कई गिरफ्तारियां करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए करीब सिराजुद्दीन से जुड़े एक दर्जन लोगों को राडार पर लिया गया है। पूछताछ में पता चला है कि पूणे की एक लडकी सिराजुद्दीन के संपर्क में थी। गिरफ्तारी के दस दिन पहले उससे चैट हुई थी। इस चैट में सिराजुद्दीन ने उसे अपनी सारी जानकारी डिलीट करने के लिए कहा था।

स्त्रोत : दैनिक भास्कर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *