Menu Close

मलेशिया में शरीया कानूनों के आधार पर आरंभ हुई रयानी एयरलाइन !

हिंदूंओ, क्या कभी भारत में हिंदु धर्माचरण के अनुसार कोई एअरलाईन आरंभ हो सकती हैं ? – सम्पादक, हिन्दूजागृति

क्वालालाम्पुर – मलेशिया में शरिया कानून के आधार पर एक एयरलाइन चालू की गई है। रयानी एयरलाइन के अंतर्गत शरिया लॉ वाली उडान क्वालालंपुर से लंकावी तक होगी । इस उडान में कुरान की आयतें भी पढ़ी जाएंगी और एयरहोस्टेस के लिए भी कुछ नियम लागू होंगे। संसार में यह पहली बार हो रहा है जब कोई एयरलाइंस शरीया के नियमों के अनुसार चलेगी। इस उडान में शराब नहीं मिलेगी । साथ ही यात्रियों को केवल हलाल खाना (हलाल खाना अर्थात मुसलमान पद्धति का मांसाहारी भोजन) ही दिया जाएगा।

एयरहोस्टेस हिजाब (हिजाब अर्थात सिर पर ओढा जानेवाला कपडा) में रहेंगी और गैर मुसलमान लड़कियां नौकरी कर रही हैं तो उनको सभ्य परिधान पहननी होगी। ब्रिटेन की एयरलाइंस ‘फिरनस’ भी इसी प्रकार की एयरलाइन आरंभ करने पर विचार कर रही है।

दुनिया में इसके अलावा भी शरीयत के तौर-तरीकों को निभाने वाली एयरलाइंस सर्विसेस हैं जिनमें रॉयल ब्रूनेई एयरलाइंस, सऊदी अरबियन एयरलाइंस व ईरान एयर शामिल हैं। गौरतलब है कि ब्रिटेन की एयरलाइंस फिरनस भी आने वाले साल में इसी तरह की विमान सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है।

आपको बता दें कि मलेशिया मुसलमान जनसंख्या वाला देश है, जहां उदारवादी इस्लाम की पैरवी होती रही है, लेकिन हाल के दिनों में वहां कट्टरपंथियों की संख्या बढ़ी है। हाल के दिनों में एक कंपनी ने हलाल पानी का बोतल भी लॉन्च किया था।

स्त्रोत : नर्इ दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *