Menu Close

कश्मीर में वर्ष २०१५ में १११ आतंकी मारे गए !

श्रीनगर –  जम्मू-कश्मीर में पिछले साल १११ आतंकी मारे गए। करीब २० नागरिक और ४१ सुरक्षाकर्मी भी मारे गए है । राज्य में २६ वर्षों से फैले आतंकवाद में मरने वाले नागरिकों और सुरक्षाबलों का यह आंकड़ा सबसे कम है। हालांकि सुरक्षाबल और सुरक्षा एजेंसियां इससे नाखुश हैं, क्योंकि आतंकियों की मौतों के बावजूद आतंकी बनने का आकर्षण अभी भी कायम है। यह इसी से स्पष्ट होता है कि, इस साल १०० से अधिक युवा आतंकवाद में शामिल हो गए है और कुछ खतरनाक आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट के साथ भी जुड गए है ।

जमात-उद-दावा के हाफिज सईद ने घुसपैठ करवाने के लिए खुद लांचिंग पैडों पर डेरा डाला, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। चालू वर्ष में सेना व सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए १११ आतंकियों में सेना के काफिले पर २०१३ में हमला करने वाला लश्कर कमांडर अबू कासिम भी शामिल था।वर्ष २०१४ में मारे गए १९३ लोगों में ११० आतंकी, ५१ सुरक्षाकर्मी व ३२ नागरिक थे। कुल मिलाकर सुरक्षाबलों व लोगों की मौतें कम हुईं और आतंकवाद को आघात लगा।

आतंकियों के मंसूबे नाकाम बनाने के लिए कड़ी सुरक्षा की बदौलत इस वर्ष राज्य में ४० आईईडी तलाश कर विस्फोट करने की साजिशें नाकाम हुईं, वहीं ३५० हथियार भी बरामद हुए।

स्त्रोत : वेबदुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *