Menu Close

हिन्दुओं के तेजस्वी इतिहास से प्रेरणा लेकर हर हिन्दू को धर्मरक्षा हेतु सिद्ध हो जाना चाहिए ! – श्री. दैवेश रेडकर

चेंदवण जिला सिंधुदुर्ग में ‘हिन्दू धर्मजागृति सभा’ !

श्री. दैवेश रेडकर

चेंदवण (जिला सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र) : छत्रपति शिवाजी महाराज ने श्री भवानी माता के आशीर्वाद एवं संतों के कृपाशिर्वाद से ५ मुसलमान पातशाहियों को परास्त कर हिन्दवी स्वराज्य की स्थापना की, साथ ही क्रांतिकारकोंद्वारा किए गए अपने सर्वस्व के त्याग के कारण भारत देश अंग्रेजों के पारतंत्र्य से मुक्त हुआ ! हमें स्वातंत्र्य प्राप्त होकर ७० वर्ष बीत गए; परंतु हमें अभी तक सुराज्य नहीं प्राप्त हुआ है। हिन्दू राष्ट्र के माध्यम से इस सुराज्य को लाने हेतु हिन्दुओं को अपने तेजस्वी इतिहास से प्रेरणा लेना आवश्यक है ! हिन्दू जनजागृति समिति की श्री. दैवेश रेडकर ने ऐसा प्रतिपादित किया।

हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से कुडाळ तहसिल में चेंदवण के श्री देव पाताळेश्‍वर मंदिर में हिन्दू धर्मजागृति सभा का आयोजन किया गया था। श्री. विजय मेस्त्रीद्वारा किए गए शंखनाद से सभा का प्रारंभ हुआ। श्री. रेडकर ने आगे कहा कि मंदिर धर्मशिक्षा देनेवाले प्रमुख स्रोत हैं। इसलिए सभी को मंदिरों की पवित्रता एवं चैतन्य को टिकाए रखने हेतु धर्मशिक्षा लेकर उसके अनुसार प्रयास करने चाहिएं।

इस सभा में चेंदवण गांव के सरपंच श्री. देवेंद्र नाईक, उपसरपंच श्री. नारायण शृंगारे, ग्रामपंचायत सदस्य श्री. सूर्यकांत शृंगारे, साथ ही कवठी गांव की सरपंच श्रीमती अमृता पार्सेकर, ग्रामपंचायत सदस्य श्री. मंगेश बांदेकर, देवस्थान समिति के अध्यक्ष श्री. संजय परब एवं कवठी गांव के पुलिस पाटल श्री. देवदास राणे उपस्थित थे। इन सभी ने हिन्दू जनजागृति समिति का कार्य एवं इस सभा के संदर्भ में सकारात्मक मत व्यक्त किए।

सभा में उपस्थित ग्रामस्थ एवं धर्माभिमानी

क्षणचित्र

१. सभास्थान पर छत्रपति शिवाजी महाराज का अर्धाकृती पुतला था। उसके आजूबाजू में बडी मात्रा में झाडझंखाड बढ गया था। इस संदर्भ में वहां के स्थानीय युवकों का उद्बोधन करने के पश्‍चात उन्होंने महाराज का पुतला एवं परिसर की स्वच्छता कर पुतले को पुष्पमाला समर्पित की !

२. चेंदवण के हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता श्री. दादा ठुंबरे के पुत्र श्री. दर्शन ठुंबरे ने अपने मित्रों को मिला कर सभास्थल की स्वच्छता की !

३. इस अवसर पर दिखाए गए स्वसंरक्षण प्रत्याक्षिकों को देखकर २ स्थानों से नियमित रूप से स्वसंरक्षण प्रशिक्षण वर्ग चलाने की मांग की गई !

४. गांव में ग्रामपंचायत चुनावी वातावरण होते हुए भी सभा में २०० से भी अधिक ग्रामवासी उपस्थित थे, साथ ही सभी लोग सभा समाप्त होने तक बैठे रहे !

सभा को सफल बनाने में सहायता करनेवालों के प्रति आभार !

१. सर्वश्री नारायण शृंगारे, सरपंच देवेंद्र नाईक एवं संजय नाईक ने सभा हेतु धन के रूप में सहायता की !

२. श्री गणेश, माऊली, पाताळेश्‍वर कला-क्रीडा मंडल ने सभा के लिए ध्वनियंत्रणा की उपलब्धता करवा दी, साथ ही मंडल के कार्यकर्ताओं ने सभा आरंभ होने के पूर्व ढोल बजाकर सभा के लिए आवश्यक ऐसा वातावरण बनाया !

३. सर्वश्री बाबु नाईक एवं नारायण पाडगावकर ने आसपास के गावों से लोगों को सभा में आने के लिए वाहनों का प्रबंध किया।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *