Menu Close

प्रधानमंत्री के आवाहन का महाराष्‍ट्र की जनता द्वारा अभूतपूर्व प्रत्‍युत्तर !

पांच की घंटी बजी और सर्वत्र हुआ कृतज्ञतारूपी निनाद !

जहां देश के सामने कोरोना का गहन संकट खडा है, तो उसका सामना करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, पुलिस, साथ ही अन्‍य अत्‍यावश्‍यक सेवाएं देनेवाले घटक दिन-रात कार्यरत हैं । प्रधानमंत्री ने देशवासियों को इस संकटकालीन स्‍थिति में भी सेवारत इन घटकों के प्रति कृतज्ञता व्‍यक्‍त करने हेतु २२ मार्च के सायंकाल ५ बजे द्वार और छज्‍जे में खडे रहकर तालियां बजाकर अथवा घंटानाद कर अथवा अन्‍य कोई भी नाद कर कृतज्ञता व्‍यक्‍त करने का आवाहन किया था । उसके अनुसार महाराष्‍ट्र में सर्वत्र सायंकाल ५ बजकर ५ मिनटों के लिए विविध नाद किए गए । कुछ लोगों ने मंदिरों से घंटानाद किया, तो कुछ लोगों ने छज्‍जे में खडे रहकर तालियों की गडगडाहट की, तो कुछ लोगों ने छज्‍जे में खडे रहकर बरतन और चम्‍मच बजाए, तो कुछ स्‍थानोंपर ढोल बजाए गए । नाद चाहे कोई भी हो; परंतु इस माध्‍यम से आपातकालीन सेवाएं देनेवाले घटकों के प्रति सभी के मुखपर कृतज्ञता ही दिखाई दे रही थी । इस ५ से १० मिनटों की अवधि में एक प्रकार की सकारात्‍मक ऊर्जा उत्‍पन्‍न होने का अनुभव हुआ । देशस्‍तरपर ५ मिनटों के लिए किए गए इस कृत्‍य से सभी में संगठन की और एकात्‍मता की भावना दिखाई दी । प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति कोरोना के विरुद्ध संघर्ष करने के लिए तैय्‍यार था ।

पुणे : सायंकाल ५बजे सनातन संस्‍था एवं हिन्‍दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताआें ने विविध सात्त्विक नादों के माध्‍यम से कृतज्ञतापुष्‍प अर्पित किए ।

यवतमाळ : सायंकाल ५ बजे नागरिकों ने तालियां बजाना, थालियां बजाना, शंखनाद, करताल-मृदंग की ध्‍वनि से अभिवादन किया ।

सोलापुर, कोल्‍हापुर और सांगली में शंखनाद, घंटानाद, बांसुरीवादन कर, साथ ही तालियां बजाकर नागरिकों ने दिया समर्थन

सोलापुर : लोगों ने सायंकाल ५ बजे कोरोना के संकट में अत्‍यावश्‍यक सेवाआें से संबंधित सभी कर्मचारियों के प्रति घर की खिडकियों के पास और छज्‍जे में खडे रहकर तालियां, थालियां और ंघंटी बजाकर आभार व्‍यक्‍त किया । यहां के बसस्‍थानक के निकट स्‍थित नाकोडा इमारत में कुछ महिलाआें ने बांसुरीवादन भी किया, तो कुछ लोगों ने शंखवादन किया ।

कोल्‍हापुर/सांगली : यहां लोगों ने शंखनाद, घंटानाद, थालीनाद कर, साथ ही तालियां बजाकर आभार व्‍यक्‍त किया । कोल्‍हापुर के श्री महालक्ष्मीदेवी के मंदिर में घंटानाद किया गया । विविध स्‍थानोंपर लोगों ने पुलिसकर्मियों को देखकर तालियां बजाकर उन्‍हें समर्थन दिया । कुछ स्‍थानोंपर युवकों ने ‘जय भवानी-जय शिवाजी’ की घोषणाएं करने से वातावरण में उत्‍साह प्रतीत हो रहा था ।

राज्‍य के विविध स्‍थानोंपर सनातन संस्‍था एवं हिन्‍दू जनजागृति समिति की ओर से सात्त्विक नादनिर्मिति !

कोरोना विषाणु संक्रमण के संकट में दिनरात सेवाएं दे रहे डॉक्‍टर्स और कर्मचारियों का अभिवादन

दादर में अभिवादन करते हुए सनातन संस्‍था एवं हिन्‍दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता

मुंबई : राज्‍य के विविध स्‍थानोंपर सात्त्विक घंटानाद और शंखनाद कर सनातन संस्‍था एवं हिन्‍दू जनजागृति समिति की ओर से सरकारी और चिकित्‍सकीय कर्मचारियों का अभिवादन किया गया । सनातन संस्‍था के साधक और हिन्‍दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताआें ने कोरोना का फैलाव रोकने हेतु स्‍वयं के प्राणों को संकट में डालकर प्रयासतर सरकारी और चिकित्‍सकीय कर्मचारियों का अभिवादन कर कृतज्ञता व्‍यक्‍त की । माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन का प्रत्‍युत्तर करते हुए यह नाद किया गया ।

मुंबई, ठाणे, रायगढ में सनातन संस्‍था एवं हिन्‍दू जनजागृति समिति की ओर से सात्त्विक नाद

२२ जनवरी के सायंकाल ५ बजे दादर में घंटानाद और शंखनाद किया गया । इस अवसरपर हिन्‍दू जनजागृति समिति के महाराष्‍ट्र राज्‍य प्रवक्‍ता श्री. अरविंद पानसरे, मुंबई समन्‍वयक श्री. बळवंत पाठक, सनातन संस्‍था की श्रीमती शर्मिला बांगरसहित सनातन संस्‍था के साधक और समिति के कार्यकर्ताआेंसहित ९ लोग सहभागी थे । इस समय आसपास के सभी इमारतों के नागरिकों ने भी तालियां बजाकर अपने कर्तव्‍य का निर्वहन किया ।

मुंबई के भांडुप, वडाळा, शीव, परळ, शिवडी आदि २५ स्‍थानोंपर अभिवादन किया गया । ठाणे के बदलापुर, अंबरनाथ, कल्‍याण, वर्तकनगर, उल्लासनगर, कोलशेत आदि १५ स्‍थानोंपर अभिवादन किया गया । साथ ही रायगढ के सनातन संकुल (देवद), उरण, अलिबाग, कळंबोली आदि १२ स्‍थानोंपर अभिवादन किया गया ।

सोलापुरसहित अकलूज, पंढरपुर, सांगोला, बारामती, धाराशिव, परळी, बीड, लातुर एवं अंबाजोगाई के साधक और कार्यकर्ताआें ने भी इसी प्रकार अभिवादन किया ।

सोलापुर के सनातन के सेवाकेंद्र के द्वारपर सनातन के साधकों ने किया अभिवादन

सोलापुर : यहां के सनातन सेवाकेंद्र के इमारत के नीचे सनातन संस्‍था एवं हिन्‍दू जनजागृति समिति की ओर से सात्त्विक नाद किया गया । इस नाद को सुनकर इमारत के नागरिकों ने भी उत्‍स्‍फूर्त प्रत्‍युत्तर कर तालियां बजाईं और उस ऑडियो को पुनः चलाने का अनुरोध कर इमारत के सुरक्षाकर्मीसहित अनेक नागरिकों ने हाथ जोडकर अभिवादन किया । इस अवसरपर ‘भारतमाता की जय’, ‘वन्‍दे मातरम्’ जैसी घोषणाएं भी कीं । इस संगीत के कारण नागरिकों ने कोरोना के विरुद्ध संघर्ष करने हेतु बल मिलने का अनुभव किया । इस अवसरपर सनातन संस्‍था की धर्मप्रचारक सद़्‍गुरु (कु.) स्‍वाती खाडयेजीसहित अन्‍य कार्यकर्ता भी उपस्‍थित थे ।

हिन्‍दू जनजागृति समिति की ओर से बजाया गया वाद्यसंगीत सुनकर मंदिर में होने का अनुभव हुआ ! – नागरिकों की प्रतिक्रियाएं

इमारत में रहनेवाले नागरिकों ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हिन्‍दू जनजागृति समिति की ओर से बजाया गया वाद्यसंगीत सुनकर हमें मंदिर में होने का अनुभव हुआ; इसलिए हमने पुनः एक बार उस संगीत को चलाने के लिए कहा ।

कोल्‍हापुर के सनातन सेवाकेंद्र के सामने विविध सात्त्विक नाद चलाकर अभिवादन

कोल्‍हापुर : नगर के शाहुपुरी की सनातन सेवाकेंद्र की इमारत के प्रवेशद्वारपर हिन्‍दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता और सनातन संस्‍था के साधकों ने सात्त्विक नाद चलाकर अभिवादन किया ।

 

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *