Menu Close

सुतारवाडी (पुणे) स्थित कब्रिस्तान में अवैध निर्माण पर महानगरपालिका की कार्यवाही

सुतारवाडी नागरिक कृति कमेटी की लडाई सफल !

क्या नगरपालिका अवैध मस्जिद बनने तक सो रही थी ? ऐसी अवैध मस्जिदों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए लोगों को क्यों लडना पडता है ? – सम्पादक, हिन्दुजागृति

पुणे – पाषाण सुतारवाडी  के कब्रिस्तान में अवैध रूप से बनाई गई मस्जिद को हाल ही में पुणे नगर निगम ने अतिक्रमण विरोधी कार्यवाही करते हुए ध्वस्त कर दिया था । मस्जिद ढहाए जाने के समय पाशान कॉसमॉस बैंक से सुतारवाडी गिरिराज चौक तक सभी सडकें अवरुद्ध कर दी गईं । वहां भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया । सरकारी नियम है कि मुस्लिम कब्रिस्तानों का उपयोग केवल शवों को दफनाने के लिए किया जाना चाहिए, तो भी वहां धार्मिक कार्य किए जाते थे ।

‘सुतारवाडी नागरिक कृति समिति’ तथा ‘सकल हिन्दू समाज’ की ओर से समय-समय पर महा नगरपालिका आयुक्त तथा पुलिस आयुक्त से मांग की गई थी ।

कई वर्ष पहले कब्रिस्तान में एक मस्जिद बनाई गई थी और वहां नमाज अदा की जाती थी । वहां नमाज पढ़ने आने वाले लोगों से ग्रामीणों को कष्ट होता था । इस कब्रिस्तान के निकट ही एक हिन्दू शमशान भूमि है । वहां आनेवाले हिन्दू भी उनसे पीड़ित थे । इसके चलते ‘सुतारवाडी नागरिक कृति कमेटी’ ने मांग की थी कि वहां बनी अवैध मस्जिद को तोड़ दिया जाए ।

Related News