Menu Close

यात्रियों की लूट कब रुकेगी? – सुराज्य अभियान का सरकार से सवाल

दिवाली आते ही टिकट दरों में फिर भारी वृद्धि; शिकायत के लिए दिए गए संपर्क नंबर भी बंद!

दिवाली के आगमन से पहले, प्राइवेट ट्रैवल्स बस चालकों द्वारा एक बार फिर टिकट दरों में वृद्धि कर यात्रियों की लूट शुरू हो गई है। छुट्टियों और त्योहारों के दौरान यात्रियों को अधिक किराया चुकाना ही पड़ेगा, यह धारणा आम लोगों में बन गई है। वर्ष 2018 में राज्य सरकार ने एक आदेश जारी किया था और यात्री बसों के टिकट दरों को निश्चित किया था। लेकिन 6 साल बीत जाने के बाद भी स्थिति “जैसी की तैसी” है। आदेश में अधिक टिकट दर वसूलने वाले प्राइवेट ट्रैवल्स बस चालकों के विरुद्ध शिकायत करने के लिए (022) 62426666 और 1800220110 ये दो संपर्क नंबर दिए गए थे, जो अब बंद हैं। ये नंबर बंद क्यों हैं? यह लूट कब रुकेगी, यह सवाल हिंदू जनजागृति समिति के ‘सुराज्य अभियान’ के महाराष्ट्र राज्य समन्वयक श्री अभिषेक मुरुकटे ने उठाया। इस संबंध में एक निवेदन महाराष्ट्र राज्य परिवहन आयुक्त को सौंपते समय वे बोल रहे थे।

कुछ क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों ने शिकायत दर्ज कराने के लिए व्हॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर जारी किए, लेकिन यदि आयुक्त कार्यालय ने ऐसे आदेश जारी किए थे, तो अन्य क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों ने ऐसे नंबर क्यों जारी नहीं किए? जब हमने परिवहन अधिकारियों से अधिक टिकट दर वसूलने वाले प्राइवेट ट्रैवल्स बस चालकों के विरुद्ध क्या कार्रवाई की, यह पूछा, तो हमें जवाब मिला कि “हमारे पास शिकायतें ही नहीं आईं”। अगर शिकायत दर्ज कराने के लिए नंबर ही बंद है, तो शिकायतें आएंगी कैसे? ऐसे गैर-जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई होनी चाहिए। इसके अलावा, ये संपर्क नंबर तुरंत चालू किए जाएं और 24 घंटे चालू रहने चाहिए, ऐसा निवेदन में भी कहा गया है।

इस विषय के साथ-साथ ‘ऐप’ और ‘वेब-बेस्ड एग्रीगेटर्स’ पर भी नियंत्रण होना चाहिए। इस दृष्टि से ‘महाराष्ट्र रेगुलेशन्स ऑफ एग्रीगेटर रूल्स 2022’ तैयार करने के लिए 5.4.2023 को एक समिति गठित की गई थी, लेकिन अभी तक इस समिति की रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की गई है। रिपोर्ट कब प्रस्तुत होगी और इसका क्रियान्वयन कब होगा? इस देरी का यात्रियों पर कितना असर पड़ रहा है? इस पर सरकार कब विचार करेगी? ‘सुराज्य अभियान’ ने पहले भी कई बार परिवहन विभाग और राज्य सरकार से पत्र, ई-मेल, और ट्विटर के माध्यम से साथ ही व्यक्तिगत रूप से मिलकर संवाद किया है। इसके उपरांत अधिक समय बीत जाने पर भी सवाल अनुत्तरित हैं और यात्रियों की लूट जारी है!

Related News