Menu Close

Video : भारत वापस आईं उजमा बोलीं, ‘पाक मौत का कुआं, वहां जा तो सकते हैं, आना मुश्किल’

पाकिस्तान में जबरन विवाह का शिकार हुईं भारतीय नागरिक उजमा वापस देश लौट आई हैं । भारत आकर वे विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के साथ मीडिया के सामने आईं और अपनी आपबीती सुनाई । उजमा ने पाक में अपने ऊपर हुए अत्याचार की पूरी कहानी सुनाई और कहा कि, पाक मौत का कुआं है ।

उजमा ने कहा कि, पाकिस्तान के व्यक्ति ने धोखे से मुझसे विवाह कीया । वहां मुझे धमकियां दी गईं । टॉर्चर किया गया । उन्होंने कहा कि, पाक जाना बहुत आसान है परंतु वहां से वापस निकल कर आना बहुत मुश्किल ।

उजमा ने कहा कि सुषमा मैम को जितना थैंक्स बोलूं उतना ही कम है । उनका मुझे फोन आता था कि तुम भारत की बेटी हो । तुम्हें कुछ नहीं होगा । वो हमेशा तसल्ली देती रहती थीं जिससे मुझे बड़ा हौसला मिला ।

उजमा ने कहा कि, जो मुस्लिम लड़कियां सोचती हैंकि, पाकिस्तान अच्छा है, पर जो अरेंज मैरेज कर वहां जाती हैं वो भी रो रही हैं । वो भी चाहती हैं कि, किसी तरह से भारत आ जाएं । वहां एक-एक घर में दो-तीन-चार पत्नियां हैं । भारत में जो भी है, फ्रीडम है । मुझे गर्व है इस देश पर । पाकिस्तान में महिलाएं छोड़िए वहां तो आदमी भी सुरक्षित नहीं है ।

सुषमा स्वराज ने कहा कि, ‘तुमने संकट में इंडियन हाईकमिशन पर भरोसा किया । ये बड़ी बात है । कहीं एक रोशनी की किरण दिखे, वो भारतीय दूतावास दिखता है । जेपी सिंह जैसे अफसरों पर गर्व है ।’

स्त्रोत : आज तक


९ मर्इ २०१७

इस्लामाबाद : भारतीय उच्चायोग हिरासत मामले में पत्नी उजमा ने लगाया पति ताहिर पर जबरन शादी का आरोप

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के एक नागरिक का भारतीय उच्चायोग पर उसकी पत्नी को हिरासत में लेने के आरोप में नया मोड़ आ गया है। दरअसल, अब २० वर्षीय भारतीय महिला उजमा ने अपने पाकिस्तानी पति पर ही आरोप लगाए हैं। उजमा ने आरोप लगाया कि, उसे बंदूक का भय दिखाकर जबरन पाकिस्तानी ताहिर से शादी करवाई गई। उजमा ने इस्लामाबाद न्यायालय में अपने पति ताहिर अली के विरुध्द याचिका दाखिल की है। उजमा ने जज के सामने अपना बयान भी दर्ज करवाया।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार उजमा ने रविवार को कहा, ‘मेरे आव्रजन दस्तावेज मुझे छीन लिए गए !’ उसने कहा कि वह भारत सुरक्षित पहुंचने तक भारतीय उच्चायोग नहीं छोड़ना चाहती है। गौरतलब है कि, उजमा ने पाकिस्तान में एक शख्स से निकाह करने के तुरंत बाद भारतीय उच्चायोग में शरण ले ली थी।

पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा था, ‘भारतीय उच्चायोग ने विदेश मंत्रालय को बताया था कि एक बीस वर्षीय भारतीय नागरिक उजमा वापस भारत जाना चाहती है और इसके लिए उसने आग्रह किया है !’ उन्होंने कहा कि भारतीय उच्चायोग के अनुसार उजमा ने अली से शादी का दावा किया। उजमा ने फिर आरोप लगाया कि बाद में उसे पता चला कि अली पहले ही शादीशुदा है और उसके चार बच्चे हैं !

स्त्रोत : नवभारत टाइम्स


पाकिस्तानी लड़के से निकाह के ३ दिन बाद ही भारतीय महिला ने ली उच्चायोग में शरण, जानें पूरा माजरा

नई देहली : भारत की एक महिला नागरिक उज्मा ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में शरण ली है । सूत्रों के अनुसार, भारतीय उच्चायोग उजमा की काउंसिलिंग कर रहा है । वह भारत में महिला के परिवार के साथ साथ पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के सम्पर्क में भी है । दूसरी आेर महिला के पाकिस्तानी पति ताहिर ने पुलिस में एफआईआर दर्ज कराकर भारतीय उच्चायोग पर अपनी पत्नी को ज़बरदस्ती रोकने का आरोप लगाया है । ताहिर और उज्मा मलेशिया में मिले थे ।

भारत लौटने के बाद उज्मा वाघा बार्डर के रास्ते पाकिस्तान गई । ३ मई को ताहिर और उसका निकाह हुआ । इसके बाद ताहिर का भारतीय वीज़ा लगवाने दोनों भारतीय उच्चायोग गए । ताहिर का आरोप है कि, यहां उज्मा को अंदर ही रोक लिया गया और उनके तीन फोन भी वापस नहीं किए गए । सूत्र इस आरोप को बेबुनियाद बता रहे हैं ।

उनके अनुसार, महिला ने मदद मांगी और इसके बाद ही उसे शरण दी गई । पुलिस में एफआईआर दर्ज होने के बाद मामला पाकिस्तान विदेश मंत्रालय भी पहुंचा और इसके बाद वह भारतीय उच्चायोग के संपर्क में है । इस पूरे मामले में ग़ौरतलब है कि, महिला के भारतीय पासपोर्ट पर पाकिस्तान के बुनेर का ३० दिन का वीज़ा है । बुनेर स्वात के पास का शहर है जहां का वीज़ा हासिल करना किसी भारतीय के लिए आसान नहीं है ।

इसी बीच पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है । उसमें भारतीय उच्चायोग ने उज्मा के हवाले से कहा है कि, ताहिर पहले से ही शादीशुदा है और उसके चार बच्चे हैं । उज्मा ने यही शिकायत करते हुए खुद को भारत वापस भेजे जाने का अनुरोध किया है ।

स्त्रोत : NDTV इंडिया

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *