Menu Close

बच्चों में राष्ट्राभिमान एवं धर्माभिमान जागृत करने के प्रयास अभिभावकों ने करने चाहिए ! – कु. रश्मी परमेश्वरन, हिन्दू जनजागृति समिति

हिन्दू जनजागृति समितिद्वारा अभिभावकों एवं बच्चों को मार्गदर्शन

एर्नाकुलम् (केरल) : एर्नाकुलम जिले के काक्कनाड में नायर सर्विस सोसायटी की ओर से वार्षिक स्नेहसम्मेलन आयोजित किया गया था। उस सम्मेलन में अभिभावक तथा बच्चों की समस्या एवं लव जिहाद के चंगुल से हिन्दु युवतियों को किस प्रकार से मुक्त करना चाहिए, इस विषय पर हिन्दू जनजागृति समिति की कु. रश्मी परमेश्वरन मार्गदर्शन कर रही थी।

अपने मार्गदर्शन में उन्होंने ऐसा प्रतिपादित किया कि, ‘अभिभावकों ने अपने बच्चों को बचपन से ही तथाकथित सर्वधर्मसमभाव सीखाने की अपेक्षा हिन्दू धर्म कैसा श्रेष्ठ है, यह सीखाना चाहिए। बच्चों में राष्ट्राभिमान एवं धर्माभिमान जागृत करने के प्रयास करने चाहिए। जीवन में आनेवाली कठीन आपत्तियों का सामना करने के लिए आत्मबल की आवश्यकता रहती है तथा उसी के लिए साधना करना ही अनिवार्य है !’ इस मार्गदर्शन का लाभ ८० से अधिक अभिभावकों एवं बच्चों ने उठाया।

उस समय कु. परमेश्वरन ने बच्चोंद्वारा अभिभावकों को प्रतिसाद न देना, दूरचित्रप्रणाल तथा आणि भ्रमणभाष संच (मोबाईल) का अधिक उपयोग करना, महाविद्यालयीन युवकों का नशीली पदार्थों के आधीन होना, साथ ही लव जिहाद के चंगुल में फंस कर युवतियों का जीवन उद्धवस्त होना आदि समस्याओं पर समयोचित मार्गदर्शन किया।

क्षणिकाएं

१. कार्यक्रम के पश्चात अनेकों ने हिन्दू जनजागृति समिति पुरस्कृत ‘लव जिहाद’ यह ग्रंथ खरीद लिया।

२. आयोजकों ने बताया कि, ‘समिति के इस प्रकार के कार्यक्रम दोबारा आयोजित करेंगे !’

३. उस स्थान पर सनातन के आध्यात्मिक ग्रंथ तथा सात्त्विक उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया था।

४. कार्यक्रम स्थल पर प्रसारित किए गए धर्मशिक्षण फलकों का लाभ भी जिज्ञासुओं ने उठाया।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *