Menu Close

हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से अन्न एवं औषधि प्रशासन से गोवा में जेनेरिक औषधि के बिक्री केंद्र चलाए जाने की मांग

गोवा प्रशासन की ओर से सकारात्मक प्रतिसाद

पणजी : हिन्दू जनजागृति समिति के शिष्टमंडल की ओर से २ मई को गोवा के अन्न एवं औषधि प्रशासन के निदेशक सलीम वेलजी से गोवा के प्रमुख चिकित्सालय, शहर एवं नगरों में जेनेरिक औषधि बिक्री केंद्र चलाने की मांग की गई है। निदेशक सलीम वेलजी ने हिन्दू जनजागृति समिति की इस मांग को सकारात्मक प्रतिसाद दिया। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री कार्यालयद्वारा अन्न एवं औषध प्रशासन को यह सूचना की है कि जेनेरिक औषधियों को उपलब्ध कराने हेतु किसी प्रकार की अनुमति मांगी जानेपर प्रशासन उसका तत्परता से सकारात्मक प्रतिसाद दें !

हिन्दू जनजागृति के इस शिष्टमंडल में शिवसेना के पूर्व गोवा राज्यप्रमुख श्री. रमेश नाईक, श्री. एकनाथ म्हापसेकर एवं हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. जयेश थळी का अंतर्भाव था। हिन्दू जनजागृति समिति के शिष्टमंडल ने निदेशक श्री. वेलजी को उपर्युक्त मांग का ज्ञापन प्रस्तुत किया।

इस ज्ञापन में कहा गया है कि . . . .

आज के दिन समाज का हरएक क्षेत्र भ्रष्टाचार, अकार्यक्षमता जैसे अनेक समस्याओं से ग्रस्त है तथा उसके कारण सामान्य नागरिकों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड रहा है। इस पार्श्वभूमिपर हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से समाज में व्याप्त अनिष्ट प्रवृत्तियों को नष्ट करने हेतु एक आंदोलन चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत समिति की ओर से जेनेरिक औषधि केंद्र चलाए जाने की मांग की गई है।

आज बाजार में ब्रैंडेड कंपनी की (जेनेरिक) औषधियां प्रचलित ब्रैंड न होनेवाले कंपनियों के समजेनेरिक औषधियों की अपेक्षा बहुत ही चढ़े दाम से बेची जाती हैं। इसके कारण समाज के निर्धन लोगों को इस प्रकार की महंगी औषधियां खरीदना संभव नहीं हो पाता। इसलिए अल्प दाम में मिलनेवाली गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक औषधियों के केंद्र चलाना समय की मांग है। विशेष बात यह है कि केंद्र के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के औषधालय विभागद्वारा प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधी परियोजना कार्यान्वित की गई है। साथ ही फार्मा समुपदेश मंडल की २३ अप्रैल २००८ को संपन्न बैठक में देश के विविध जिलों में जनऔषधी परियोजना चलाई जाने का निर्णय लिया गया था; किंतु अभीतक गोवा में इस प्रकार की औषधियों के बिक्री केंद्रों को स्थापना नहीं की गई है। गोवा वैद्यकीय महाविद्यालय में चाहे रोगियों को निःशुल्क औषधियों को आपूर्ति की जा रही हैं; किंतु रोगियों को अनेक औषधियां खरीदनी पड रही ही हैं !

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *