Menu Close

बलूचिस्तान : इस्लाम के विरुध्द बताकर प्रशासन ने लगाया स्टाइलिश दाढी पर प्रतिबंध

बलूचिस्तान के खरन जिले में प्रशासन ने स्टाइलिश दाढी रखने पर पाबंदी लगा दी है। साथ ही सैलून मालिकों पर ज्यादा जुर्माना लगाने की चेतावनी भी दी है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने खरन जिले के सहायक आयुक्त मोहम्मद बक्श सजदी के हवाले से २९ मई को कहा, सभी सैलून मालिकों पर स्टाइलिश तरीके से दाढी काटने पर पाबंदी लगा दी गई है, क्योंकि धार्मिक विद्वानों के अनुसार, यह इस्लाम के सिद्धांतों के विरुध्द है। उन्होंने कहा कि दाढी को सिंपल रखें, उनमें डिजाइन बनाने की जरूरत नहीं है। अपने फरमान में अधिकारी ने सभी हेयरड्रेसर्स को नए नियम का पालन करने को कहा है, वरना उन पर कठोर जुर्माना लगाया जाएगा। उनके इस आदेश की प्रति डिप्टी कमिश्नर, जिला पुलिस अफसर, तहसीलदार और क्षेत्र के एसएचओ को भेज दी गई है।

सहायक आयुक्त सजदी ने कहा, क्षेत्र के एक मौलाना ने स्टाइलिश दाढी के बारे में शिकायत की थी, जिसके बाद यह नोटिफिकेशन जारी किया गया था। उन्होंने कहा कि, इसके बाद सरकार ने इस आदेश को निरस्त कर दिया था। सरकार ने कहा था कि, एेसा आदेश जारी करने का कोई कानून नहीं है। परंतु मजिस्ट्रेट के पास कुछ भी बैन करने का अधिकार होता है। इसलिए मैंने हेयरड्रेसर्स को मौखिक तौर पर आदेश दिया है कि, वह दाढी को स्टाइलिश तरीके से न काटें। शुक्रवार को सजदी का खरन से वाशुक ट्रांसफर कर दिया गया था। हाल ही में बलूचिस्तान के ओरमारा में भी स्टाइलिश दाढी रखने पर पाबंदी लगा दी गई थी।

वहीं १ अप्रैल को चीन ने भी मुस्लिम बहुल क्षेत्र में बुर्के, नकाब और लंबी दाढी पर बैन लगा दिया था। इसके अलावा टीवी, रेडियो के उपयोग समेत कुल १५ नए आदेश जारी किए गए थे। यह आदेश शिंगजियांग प्रांत में लागू किए गए थे, जो चीन में सबसे ज्यादा मुस्लिम जनसंख्या वाला क्षेत्र है। इसके अलावा अब एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन के साथ-साथ किसी भी सार्वजनिक स्थान पर महिलाएं अपने चेहरे और पूरे शरीर को कवर करके नहीं जा पाएंगी। अगर कोई ऐसी कोशिश करेगा तो उसको रोक लिया जाएगा। उनकी पुलिस में शिकायत भी की जाएगी।

स्त्रोत : जनसत्ता

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *