Menu Close

अमेरिकी कारोबारी पाकिस्तान को देता था अवैध तरीके से परमाणु से जुडे सामान !

अमेरिकी अटॉर्नी डियेरड्रे डाली

अमेरिका में ४३ साल के कारोबारी ने अमेरिकी संघीय कानूनों का उल्लंघन करते हुए पाकिस्तानी परमाणु एवं अंतरिक्ष एजेंसियों को बिना लाइसेंस के सामानों के निर्यात का अपराध कबूल कर लिया है जिसके बाद उसे २० साल तक की जेल की सजा हो सकती है !

डिस्ट्रीक्ट ऑफ कनेक्टीकट की अमेरिकी अटॉर्नी डियेरड्रे डाली ने कहा कि कनेक्टीकट के नॉर्थ हेवेन में रहनेवाले इमरान खान ने गत दो जून को हार्टफोर्ड संघीय अदालत में अमेरिकी निर्यात कानून का उल्लंघन करने का अपना अपराध कबूल कर लिया।

पाकिस्तान को करता था निर्यात

अदालत में पेश किए गए दस्तावेजों एवं बयानों के अनुसार कम से कम २०१२ से दिसंबर २०१६ के बीच खान और दूसरे लोग ऐसे सामानों की खरीद की एक योजना और बिना लाइसेंस के इन सामानों का पाकिस्तान निर्यात करने में संलिप्त थे। ये सामान निर्यात प्रशासन विनियम (ईएआर) के तहत नियंत्रित हैं।

खान ब्रश लॉक टूल्स या कौसर इंटरप्राइजेज-यूएसए कंपनी के तहत कारोबार करता था।

सामान की जांच करेगा पाकिस्तान आयोग

न्याय विभाग ने एक बयान में कहा कि ये सामान पाकिस्तान परमाणु उर्जा आयोग, पाकिस्तान अंतरिक्ष एवं ऊपरी वायुमंडल अनुसंधान आयोग या नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ लेज़र्स एवं ऑपट्रॉनिक्स के पास पहुंचाने के लिए पाकिस्तान भेजे गए।

रक्षा अपराध अनुसंधान सेवा (डीसीआयएस) के नॉथईस्ट फील्ड कार्यालय के विशेष प्रभारी एजेंट ले एलिस्टेर बार्जे ने कहा कि इन प्रतिबंधित निकायों को संवेदनशील तकनीक के अवैध निर्यात से अमेरिका के राष्ट्रीय हित पर गंभीर खतरा पैदा होता है।

खान को इस साल अगस्त में सजा सुनाई जाएगी। उसे २० साल तक की जेल की सजा मिल सकती है !

स्त्रोत : आज तक

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *