Menu Close

चीन : १०० से ज्यादा वीगर मुसलमानों को सरकारी नियमों के खिलाफ रोजा रखने पर सजा और जुर्माना

मुसलमानों के रमजान के दौरान चीन के शिनजियांग प्रांत में करीब १०० वीगर मुसलमानों को चीन सरकार के नियम तोडकर रोजा रखने पर सजा दी गई है। रेडियो फ्री एशिया (आरएफए) की रिपोर्ट के अनुसार कुछ वीगर मुसलमानों पर चीन सरकार ने जुर्माना लगाया गया है जबकि कइयों को “सुधारवादी शिक्षा” के लिए भेजा गया है। वर्ल्ड वीगर कांग्रेस ने आरएफए को बताया कि चीन सरकार रमजान के दौरान दिन में लंच न करने वाले मुस्लिम सरकारी कर्मचारियों पर जुर्माना और अन्य तरह के प्रतिबंध लगा रही है।

वर्ल्ड वीगर कांग्रेस के प्रवक्ता डिलशैट रैक्जिट ने आरएफए से कहा कि २७  मई को रमजान शुरू होने के बाद से करीब १०० वीगर मुसलमानों को काशगर और होतान में चीन सरकार की नीति तोड़ने के लिए सजा दी जा चुकी है। प्रवक्ता के अनुसार कुछ वीगर मुसलमानों पर चीन सरकार ने नियम तोड़ने के लिए ५०० युआन तक का जुर्माना लगाया है।

वीगर कांग्रेस के प्रवक्ता के अनुसार पुलिस, नागरिक सुरक्षा दल और सुरक्षा एजेंटों का दल खेतों में जाकर लोगों को खाना और पानी दे रहे हैं ताकि वो रोजा न रखें। शिनयिजांग प्रांत में रमजान के दौरान रेस्तरां एवं खाने-पीने की अन्य दुकानों के बंद रखने पर भी रोक है। एक वीगर मुस्लिम जुओ ने आरएफए को बताया कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने कई कार्यकर्ताओं को रोजा रखने के लिए पार्टी से निकाल दिया है। शिनजियांग प्रांत में करीब ४५ प्रतिशत आबादी वीगर मुसलमानों की है। चीन सरकार ने शिनजियांग में नाबालिग बच्चों को जबरदस्ती धार्मिक शिक्षा देने इत्यादि पर रोक लगा रखी है।

स्रोत : जनसत्ता

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *