Menu Close

सऊदी में फैमिली टैक्स के बोझ के कारण परिवार को वापस भेज रहे हैं भारतीय

घुसपैठिए से लेकर भारतीय नागरिकत्त्व तक की यात्रा सुलभता से करने देनेवाला भारत शासन सऊदी अरब से कुछ सिखे एेसी जनता की अपेक्षा है ! – सम्पादक, हिन्दूजागृति

सऊदी अरब : सऊदी अरब में रह रहे भारतीयों को आने वाली १ जुलाई से अपनी जेब ढीली करनी पड सकती है । ऐसा इसलिए क्योंकि वहां की सरकार ने सभी भारतीयों पर अतिरिक्त टैक्स लगाने की बात कही है, इसके तहत भारतीयों के साथ रह रहे आश्रित लोगों पर प्रति व्यक्ति १०० रियाल टैक्स (१७६० रुपए) हर माह लगाया जाएगा । इसका असर वहां रह रहे लगभग ४१ लाख भारतीयों पर पडेगा ।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, सरकार के इस कदम के बाद कई भारतीय वहां से अपने साथियों और परिवारजनों का वापिस भारत भेजने की तैयारी कर रहे हैं । वहां रह रहे भारतीय मोहम्मद ताहिर ने कहा कि मेरे कई जान-पहचानवाले साथी जल्द ही हैदराबाद वापसी कर सकते हैं । क्योंकि वह इस अतिरिक्त आर्थिक बोझ को झेलने में सक्षम नहीं है ।

क्या है सरकार का नियम ?

सऊदी अरब में एक नियम लागू हुआ है, जिसमें वहां पर काम करनेवालों लोगों को फैमिली वीजा दिया जाता है ये उनको मिलता है जो कि ५००० रियाल (८६००० रुपये) पर महीना कमा रहे हो । वहीं इसके तहत एक व्यक्ति अपनी पत्नी और दो बच्चों को साथ रख सकता है जिसके लिए उन्हें ५१०० रुपये प्रति माह टैक्स देना पडता है ।

क्या है बदलाव ?

इस टैक्स को बढाकर २०२० तक १०० रियाल प्रति माह किया जा सकता है, जिसका मतलब व्यक्ति को अपने परिवार के लिए हर माह ४०० रियाल रुपये देने होंगे । वहीं अगर परिवार के हिसाब से देखें तो अगर एक व्यक्ति के साथ उसकी पत्नी और दो बच्चें रहते हैं तो उसे हर साल ३६०० यानि ६२,००० रुपये रियाल एडवांस में ही देने होंगे !

स्त्रोत : आज तक

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *