Menu Close

हिन्दू संगठक प्रशिक्षण अधिवेशन के समापन समारोह के निहित कुछ क्षणचित्र

धडाकेबाज हिन्दुत्वनिष्ठ कार्यकर्ताओं का परिचय

१. पुणे एवं सातारा : पुणे के सर्वश्री युवराज पवळे, सुयोग गोंधळेकर एवं दीपक जाधव धर्मशिक्षण वर्ग लेते हैं, साथ ही स्वयं साधना भी करते हैं। सातारा के सर्वश्री ओंकार डोंगरे, शिवराज तलवार, किरण मोरे एवं संभाजी कदम ‘शिवप्रतिष्ठान हिन्दुस्थान’ के धारकरियों को उनके हर अभियान में साधना बताते हैं, साथ ही वो स्वयं भी साधना करते हैं। उन्होंने अपने परिजनों को भी साधना बताई है। हिन्दू जनजागृति समिति के पुणे जनपद संगठक श्री. अभिजित देशमुख ने उपस्थित धर्मप्रेमियों को पुणे एवं सातारा में स्थित हिन्दुत्वनिष्ठों का परिचय करा दिया।

२. जळगाव एवं नंदुरबार

२ अ. जळगाव

१. यहां के हिन्दुत्वनिष्ठ श्री. विनोद शिंदे एक पैर से अपाहिज हैं, तो उनका दूसरा पैर केवल २५ प्रतिशत ही कार्य कर सकता है। ऐसे होते हुए भी उसपर मात करते हुए वे हिन्दुत्व का कार्य करते हैं। जळगाव में संपन्न धर्मजागृति सभा के समय उन्होंने परिसर में स्थित ६० गांवों में प्रसार किया और वहां के धर्माभिमानियों को सभा में आने हेतु उद्युक्त किया।

२. जळगाव के श्री. हिरामण वाघ को सायंकाल अंधेरा होने के पश्‍चात केवल १०-२० प्रतिशत ही दिखता है; किंतु वे प्रतिदिन सायंकाल में धर्मप्रसार करते हैं। उन्होंने ४५ गांवों में धर्मप्रसार का कार्य आरंभ किया है। समिति के श्री. प्रशांत जुवेकर ने इन धर्मप्रेमियों का परिचय करवा दिया।

२ आ. नंदुरबार : यहां के डॉ. नरेंद्र पाटिल विकलांग हैं; किंतु वे भगवान श्रीकृष्णजी एवं परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के प्रति आस्था रखकर गोरक्षा एवं लव्ह जिहाद के विरोध में अपनी पूरी क्षमता के साथ कार्य करते हैं। उन्होंने नंदुरबार में स्थित गणेशोत्सव मंडलों की समन्यव समिति की स्थापना की है तथा वे उस माध्यम से सभी को शास्त्रानुसार गणेशोत्सव मनाने का आवाहन करते हैं !

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *