Menu Close

२० वर्षोंसे व्हाइट हाउस में आयोजित होनेवाली इफ्तार पार्टी डोनाल्ड ट्रंप ने की बंद

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में आयोजित होने वाली इफ्तार डिनर पार्टी को रद्द कर दिया है । पिछले २० वर्ष में यह पहली बार है, जब व्हाइट हाउस में मुसलमानों को इफ्तार पार्टी नहीं दी जाएगी । हालांकि इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने बयान जारी कर मुस्लिमों को रमजान की शुभकामनाएं दी थी ।

वर्ष १९९६ में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के शासन में मुसलमानों के साथ आपसी सौहार्द के लिए इफ्तार पार्टी देने की शुरुआत हिलेरी क्लिंटन ने की गई थी, जिसको पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश और बराक ओबामा ने जारी रखा । इस इफ्तार पार्टी में मुस्लिम समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों के साथ ही मुस्लिम देशों के राजनयिक और सीनेटर शामिल होते रहे हैं । इस बार ट्रंप ने इफ्तार पार्टी देने की बजाय केवल शुभकामनाएं देकर २१ वर्ष पुरानी परंपरा को तोड दिया ।

ट्रंप के इस कदम को मुसलमानों के लिए करारा झटका माना जा रहा है । बता दे कि, अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के फौरन बाद ही उन्होंने सात मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था और मस्जिदों की निगरानी करने को कहा था ।

स्त्रोत : आज तक

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *