Menu Close

चीन : खुले में नमाज पर लगा प्रतिबन्ध, मस्जिदों के बाहर लगे मेटल डिटेक्टर

चीन ने उइगर मुसलमानों पर और कड़े प्रतिबंध लगाए !

बीजिंग : चीन में उइगर मुस्लिमों पर कम्युनिस्ट सरकार ने एक नया नियम जारी किया है ! अब इस समुदाय के लोगों को मस्जिद में नमाज पढने जाने के लिए पहले मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना होगा। शिनजियांग प्रांत के काशगर में पुलिस का कडा पहरा है और उइगर मुस्लिमों के मस्जिद जाने से पहले लोगों की रोककर तलाशी ली जा रही है और सवाल-जवाब किया जा रहा है।

इस मामले पर चीन सरकार का कहना है कि, ये निर्णय चरमपंथी बयानों और अलगाववादी आंदोलन की पार्श्वभूमि पर लिया गया है। कुछ सालों पहले काशगर की सेंट्रल मस्जिद के बाहर मुस्लिम लोग नमाज पढते और रमजान का उत्सव मनाते थे। परंतु इस बार सरकार ने पूरे शहर में कडा सुरक्षा पहरा लगा दिया और स्थानीय लोगों को कडी जांच से होकर गुजरना पड रहा था।

बता दें चीन सरकार ने २००९ में उरुकमी शहर में हुए दंगे के बाद शिनजियांग में से ऐसी पाबंदियां लगा दी थीं। इन दंगों में २०० लोगों की मृत्यु हो गई थी। प्रांत में ४५ प्रतिशत जनसंख्या वीगर मुस्लिमों की है। ये लोग अक्सर चीन सरकार पर अपने साथ भेदभाव करने का आरोप लगाते रहे हैं। इन लोगों पर चीन सरकार ने असामान्य रूप से लंबी दाढी रखने, सार्वजनिक स्थानों पर नकाब लगाने और सरकारी टीवी चैनल देखने से मना करने जैसी पाबंदियां लगा रखी हैं।

स्त्रोत : झी न्यूज

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *