Menu Close

#TripleTalaq सऊदी अरब : चेतावनी देने के बाद भी पत्नी आगे चल रही थी इसलिए पति ने दिया तलाक

सऊदी अरब में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को केवल इसलिए तलाक दे दिया कि, वह बार-बार मना करने के बावजूद सडक पर उसके आगे चल रही थी। समाचार पत्र ‘गल्फ न्यूज’ के अनुसार, इस व्यक्ति ने पत्नी को बार-बार चेतावनी दी कि, वह उससे आगे नहीं चले, परंतु वह आगे-आगे चलती रही जिसके बाद उसने तलाक दे दिया। इस व्यक्ति की पहचान सार्वजनिक नहीं हो पाई है। तलाक का एक और अजीबो-गरीब मामला सामने आया है जहां एक व्यक्ति ने पत्नी को केवल इसलिए तलाक दे दिया कि खाने के समय पत्नी ने भेड का सिर वाला हिस्सा नहीं परोसा। दरअसल, इस व्यक्ति ने अपने दोस्तों को दावत दे रखी थी।

इसी तरह सऊदी अरब के एक व्यक्ति ने पत्नी को तलाक दे दिया क्योंकि उसने हनीमून के समय पायल पहन रखी थी। सऊदी अरब में तलाक के मामले बढते जा रहे हैं और कई बार तो नवविवाहितों को परामर्श सेवा का सहारा लेना पडता है। भारत में भी तीन तलाक पिछले कुछ समय से काफी समय से खबरों में बना हुआ है। आज इस मामले में उच्चतम न्यायालय ऐतिहासिक फैसला सुनाएगा कि, मुस्लिम समुदाय में ‘तीन तलाक’ की परंपरा धर्म की मौलिकता में शामिल है या नहीं।

सुनवाई के दौरान, शीर्ष न्यायालय ने स्पष्ट किया था कि, वह संभवत: बहुविवाह के मुद्दे पर विचार नहीं करेगी और कहा कि, वह केवल इस विषय पर गौर करेगी कि, तीन तलाक मुस्लिमों द्वारा ‘‘लागू किये जाने लायक’’ धर्म के मौलिक अधिकार का हिस्सा है या नहीं। प्रधान न्यायाधीश खेहर के अलावा, पीठ में न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ, न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन, न्यायमूर्ति यू यू ललित और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर शामिल हैं। पीठ ने तीन तलाक की परंपरा को चुनौती देने वाली मुस्लिम महिलाओं की अलग अलग पांच याचिकाओं सहित सात याचिकाओं पर सुनवाई की थी। याचिकाकर्ताओं का दावा था कि, तीन तलाक की परंपरा असंवैधानिक है।

संदर्भ : जनसत्ता

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *