Menu Close

आयरलैंड : कनाडा के राजदूत केविन विकर्स को डराते हैं ‘भूत’

आयरलैंड में कनाडा के राजदूत भूतों को लेकर चिंतित हैं। खास तौर से राजदूत केविन विकर्स की चिंता है कि, डबलिन में कनाडा के अधिकारिक स्थल पर किसी प्रेत आत्मा का साया हो सकता है। हाल ही में किए गए एक फेसबुक पोस्ट में राजदूत ने अजीबोगरीब आवाज़ें सुनने के बारे में लिखा है। राजदूत ने निवास स्थल के मुख्य हाल में भारी कदमों और तेज सासों की आवाजें सुनने के बारे में भी लिखा है।

ईस्टर क्रांति से जुडे नेता की आत्मा

इतिहास में रुचि रखनेवाले विकर्स का कहना है कि, ये आयरलैंड की १९१६ में हुई ईस्टर क्रांति से जुडे किसी नेता की आत्मा हो सकती है। जब विकर्स इस निवास स्थल में रहने आए थे तब उन्होंने ऐसी अफवाहें सुनीं थी कि, डबलिन के रेनलॉ जिले के इस घर में कभी आयरलैंड के राष्ट्रवादी नेता पैट्रिक पियर्स भी रहते थे।

पियर्स १९१६ में ब्रितानी शासन के विरोध में हुई क्रांति के शिल्पकारों में से एक थे। अप्रैल १९१६ में छह दिन चले विद्रोह में ४५० से ज्यादा लोग मारे गए थे और ढाई हजार से अधिक घायल हुए थे। पियर्स का कोर्ट मार्शल हुआ था और उन्हें फांसी पर चढा दिया गया था।

घरों के दस्तावेजों के बारे में जानकारियां

२०१६ में दिए एक साक्षात्कार में विकर्स ने बताया था कि, आयरलैंड के राष्ट्रवादी नेता के इस निवास में रहने की अफवाहों के कारण से उन्होंने पियर्स के १९०८ से १९१२ के बीच घरों के दस्तावेजों के बारे में जानकारियां इकट्ठा की।

‘कहीं ये पैट्रिक पियर्स ही तो नहीं’

१६ अगस्त को लिखे फेसबुक पोस्ट में विकर्स ने लिखा, “मैं ये सोचता हूं कि, कहीं ये पियर्स ही तो नहीं है जो निवास के हॉल में टहलते हैं।” विकर्स ने ये भी लिखा कि, इस निवास स्थल में रहने आने से पहले तक उन्हें भूतों पर विश्वास नहीं था। उन्होंने कहा, “कभी-कभी ऐसा लगता है कि, वो गुस्से में हैं और फिर दिन बीत जाता है और सबकुछ पहले जैसा हो जाता है !”

फेसबुक पोस्ट लिखने से पहली शाम के बार में बताते हुए विकर्स ने लिखा, “मैं टीवी देख रहा था तब महसूस हुआ जैसे डाइनिंग रूम में कोई भारी चेन गिरी हो। मैं तुरंत दौडकर वहां गया, परंतु वहां कुछ भी नहीं था !”

हॉल में भारी कदमों और तेज सांसों की आवाज

विकर्स कहते हैं कि, इससे एक सप्ताह पहले ही उन्होंने निवास के हॉल में भारी कदमों और तेज सांसों की आवाज सुनी थी, परंतु जब वो वहां पहुंचे तो कुछ भी नहीं था। विकर्स कहते हैं कि, कभी-कभी उनकी घरेलू नौकरानी ऊपर जाने से ही इनकार कर देती है।

वो कहते हैं, “यदि किसी को इस कहानी पर शक है तो आपका एक या दो रात यहां गुजारने के लिए स्वागत है ! मैंने अभी-अभी नीचे तेज दरवाजा पीटने की आवाज सुनी है !”

विकर्स को २०१५ में आयरलैंड में कनाडा का राजदूत बनाया गया था।

स्त्रोत : अमर उजाला

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *