Menu Close

ऑनलाइन यौन शोषण से बचने के लिए ब्रिटेन में १३ वर्ष से कम उम्र के बच्चे नहीं चला सकेंगे Facebook और Twitter

ब्रिटेन का सराहनीय कदम !

लंदन : ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्डस में इस सप्ताहांत बहस के लिए पेश किए जाने वाले कानून के अंतर्गत बच्चों को सोशल मीडिया पर शोषण से बचाने के लिए  १३ साल से कम आयु के बच्चों के फेसबुक और ट्विटर से जुड़ने पर रोक लगा दी जाएगी । सरकार का डेटा प्रोटेक्शन विधेयक कानूनी रूप से उस उम्र को सम्मिलित करेगा, जिसमें बच्चों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाने की अनुमति होगी ।

ऑनलाइन यौन शोषण से बचेंगे बच्चे

रुड ने रविवार को ‘द सन’ में लिखा है कि, बाल यौन शोषण को रोकने के लिए सोशल मीडिया के दिग्गजों को अधिक कार्य करने चाहिए । शोषण रोकने के लिए तेजी से और अधिक कार्य करना कंपनियों का नैतिक कर्तव्य है ।

एक रिपोर्ट के अनुसार, नए सरकारी आंकड़े बताते हैं कि, २०१३ से २०१७ के बीच कानून प्रवर्तन एजेंसियों को भेजे गए और प्रौद्योगिकी कंपनी के सर्वरों पर पहचान की गई अभद्र फोटो की संख्या में ७०० प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है । सरकारी आंकड़ों के अनुसार, हर महीने ब्रिटेन में बच्चों की अश्लील तस्वीरों के अपराध में ४०० से अधिक गिरफ्तारियां होती हैं, और लगभग ५०० बच्चों को ऑनलाइन यौन शोषण से बचाया जाता है ।

इस विषय में कुछ सूत्र ध्यान में लेना चाहिए . . .

१. विश्व में सायबर क्रार्इम हद से जादा बढ रहा है । तथा इसे रोकने में पुलिस प्रशासन असफल हो रहे है ।

२. आज आए दिन हम समाचार पढ रहे कि, सोशल मीडिया पर दाेस्ती कर युवतीयों को फसांया जा रहा है । युवतीयां सोशल मीडिया के कारण लव जिहाद, बलात्कार जैसे घटनाआें का शिकार हो रही है । आश्चर्य की बात यह है कि, इनमें से जादातर युवती नाबालिक होती है ।

३. सोशल मीडिया के माध्यम में मासुम बच्चों की तस्करी की भी कुछ घटना भी सामने आ चुकी है । ब्लुव्हेल जैसे आॅनलाइन गेम के कारण से भी बच्चे आत्महत्या कर रहे है ।

४. आज के बच्चे तथा युवा सोशल मीडिया पर अपना जादातर समय गवांते है । इस कारण पढार्इ की आेर नजरअंदाज किया जाता है, जिसके कारण परिक्षा में कम अंक मिलते है इसका परिणाम आत्महत्या जैसे घटनाएं होती है ।

आप क्या कर सकते है ?

१. ज्ञान बढाने एवं बांटने हेतु आज सोशल मिडिया प्रभावी माध्यम है । किंतु उसका दुरुपयोग नहीं करता चाहिए । इसलिए यदि आपके बच्चे सोशल मिडिया का उपयोग करते है तो उनपर नजर रखकर वे वाम मार्ग तो नहीं जा रहे है इसकी आेर ध्यान देना चाहिए । साथ ही राष्ट्र आैर धर्म के प्रति जागृति निर्माण करने के लिए इसका उपयोग कैसे करें, यह उन्हें बताना चाहिए ।

२. अपने बच्चों को Mobile, Internet की सुविधा देते समय उन्हे उसके उपयोग के साथ उससे होनेवाली हानी के बारे में भी बताए । इसके लिए आपकी मदत कर सकता है सनातन निर्मित ग्रंथ ‘टीवी, मोबाइल एवं इंटरनेट की हानिसे बचें और लाभ उठाएं !

 

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *