Menu Close

बौखलाए पाक का आरोप, सीपीईसी पर हमला करने के लिए भारत ने ४०० मुस्लिम युवक अफगानिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग के लिए भेजे

पाकिस्तानद्वारा पिछले कुछ महीनों से लगातार सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं हो रही हैं । अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात भारतीय सैनिक हुतात्मा हो रहे हैं, सीमाई इलाकों के रिहायशी इलाकों में रोजाना गोलाबारी हो रही है और पाकिस्तान उल्टे भारत पर आतंकी हमले कराने का षडयंत्र रचने का आरोप मढ रहा है ! पाक सरकार की आंतरिक सुरक्षा मामलों के मंत्रालय ने गिलगिट-बालटिस्तान सरकार को पत्र लिखकर आगाह किया है कि अरबों रुपये के निर्माणाधीन चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) पर भारत की बुरी नजर है और इस पर कभी भी आक्रमण कर तोडफोड मचा सकता है !

India may target the installations of the China-Pakistan Economic Corridor in a bid to sabotage the multi-billion project, a media report quoted Pakistan’s Interior Ministry

मंत्रालय ने इसके बावत फूलप्रूफ सुरक्षा इंतजाम करने के दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, ताकि इस तरह की किसी भी अप्रत्याशित तोडफोड से निपटा जा सके । पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ ने गिलगिट-बालटिस्तान के गृह विभाग के एक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि विभाग को पाकिस्तानी गृह मंत्रालय से इस संबंध में एक चिट्ठी प्राप्त हुई है जिसमें सीपीईसी पर आतंकी हमला होने का शक जताया गया है और उसकी सुरक्षा सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं ।

अधिकारी ने ‘डॉन’ अखबार को बताया कि २८ जनवरी को पाकिस्तान की आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय ने एक पत्र (लेटर नंबर-221/IS2018) लिखा है, जिसमें दावा किया गया है कि भारत ने ४०० मुस्लिम युवकों को अफगानिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग लेने को भेजा है ताकि वो सीपीईसी पर हमला कर सकें । पत्र में सीपीईसी के अलावा काराकोरम हाई-वे और सीपीईसी रूट्स पर भी आतंकी हमले का शक जताया गया है !

केंद्रीय आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय से हिदायत मिलने के बाद गिलगिट-बाल्टिस्तान सरकार ने सीपीईसी रूट समेत काराकोरम हाई-वे पर खुनजिराब दर्रे से लेकर दियामेर तक करीब दो दर्जन से ज्यादा रोड ब्रिज पर सुरक्षा बढ़ा दी है । इसके अलावा गिलगिट-बाल्टिस्तान सरकार के गृह सचिव जावेद अकरम, आयजी सबीर अहमद समेत कई बडे पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने दियामेर जाकर सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया है । वहां के एसएसपी ने इन अधिकारियों को सुरक्षा के इंतजामों के बारे में बताया ।

प्रशासन और पुलिस के आला अधिकारियों ने जिले के सभी एसएचओ के साथ एक बैठक भी की है । बैठक में आयजी और गृह सचिव ने काराकोरम हाई-वे और सीपीईसी को बहुत ही संवेदनशील करार दिया और अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा है । अधिकारियों ने हर संदिग्ध वस्तु और संदिग्ध लोगों पर कडी नजर रखने और इलाके की सघन निगरानी करने के निर्देश दिए हैं । बता दें कि पाकिस्तान लंबे समय से ऐसी हरकतें करता रहा है । खुद सीजफायर का उल्लंघन करता है और भारत पर आरोप लगाता है । रविवार को ही पाक हमले में एक कैप्टन समेत चार सैनिक हुतात्मा हो गए थे ।

स्त्रोत : जनसत्ता

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *