Menu Close

इस्लामिक बुर्का और हिजाब पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में डेनमार्क

डेनमार्क में बुर्का पहनने पर लगेगा एक लाख का जुर्माना !

कोपेनहेगन : डेनमार्क की सरकार देश में महिलाओं के बुर्का पहनने पर रोक लगाने की तैयारी कर रही है । सरकार सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के ऐसे पहनावे पर रोक लगाएगी, जिससे चेहरा पूरी तरह ढक जाता हो । इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार सरकार का कहना है कि हम सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का या हिजाब पहनने पर रोक लगाने का प्रस्ताव लाने पर विचार कर रहे हैं । सार्वजनिक स्थानों पर ऐसा करनेवालों को जुर्माना देना होगा !

प्रस्ताव के अनुसार नियम का उल्लंघन करने पर १२० पाउंड यानी लगभग ९,५४५ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा । यदि एक बार से अधिक ऐसा करते कोई पाया जाता है तो उस पर यह जुर्माना १ लाख रुपये तक हो सकता है ! डेनमार्क के जस्टिस मिनिस्टर सोरेन पापे पाउसेन ने कहा, ‘सार्वजनिक स्थान पर लोगों से मुलाकात करते हुए चेहरा ढंक कर रखना डेनिश समाज के मूल्यों के विपरीत है !’

डेनमार्क के जस्टिस मिनिस्टर सोरेन पापे पाउसेन

उन्होंने कहा, ‘इस प्रतिबंध के जरिए यह साबित करना चाहते हैं कि हम ऐसा समाज हैं, जो एक-दूसरे भरोसा करता है और मुलाकात के समय फेस-टु-फेस बात करता है !’ सरकार के इस प्रस्ताव को सत्ताधारी गठबंधन में शामिल तीनों दलों का समर्थन प्राप्त है । हालांकि डेनमार्क में मुस्लिम जनसंख्या काफी कम है और इस प्रतिबंध का असर लगभग २०० महिलाओं पर ही पड़ेगा !

डेनमार्क से पहले इन यूरोपीय देशों ने लगाया था बुर्के पर प्रतिबंध

फ्रांस, बेल्जियम, नीदरलैंड, बुल्गारिया और जर्मनी ऐसे देश हैं, जो पहले ही बुर्के पर प्रतिबंध लगा चुके हैं । २०११ में बेल्जियम में इस प्रतिबंध को कानूनी चुनौती भी दी गई थी, लेकिन यूरोपियन कोर्ट ऑफ ह्यूमन राइट्स ने इसे यह कहते हुए बरकरार रखा था कि बेल्जियम को प्रतिबंध लगाने का अधिकार है !

स्त्रोत : नवभारत टाईम्स

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *