Menu Close

अब अमेरिका के विद्यालयों में भी भारतीय त्योहार की होगी रौनक, दीवाली के दिन रहेगी छुट्टी

नई देहली : अमेरिकी विद्यालयों में पढ रहे हिन्दू छात्रों के लिए एक बडी खुशखबरी है । भारत में हर साल धूमधाम से मनाए जाने वाले पर्व दीवाली पर अमेरिका के विद्यालयों में भी रौनक रहेगी । बताया जा रहा है कि न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, पेन्सिलवेनिया, मैसाचुसाट्स और मैरीलैंड के कुछ जिलों के कई विद्यालय इस दिन बंद रहेंगे । कुछ विद्यालयों ने इस पर्व पर आधे दिन का तो कुछ ने पूरे दिन के अवकाश की घोषणा की है ।

हिन्दू नेता राजन जेड ने अपने एक बयान में कहा कि, अमेरिकी विद्यालयों के द्वारा उठाया गया यह कदम दीवाली की लोकप्रियता को बढाने वाला है । उन्होंने इसे अमेरिकी विद्यालयों की आेर से उठाया गया एक सकारात्मक कदम कहा है । राजन जेड यूनीवर्सल सोसाइटी ऑफ हिन्दुइज्म के अध्यक्ष हैं । उन्होंने मैरीलैंड, न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी के अन्य सरकारी विद्यालयों और निजी विद्यालयों से आग्रह किया है कि वे हिन्दू बहुल छात्रों की संख्या वाले विद्यालयों में दीवाली के दिन अवकाश की घोषणा करें । उन्होंने कहा कि चूंकि यह दिन हिन्दुओं के लिए अपने परिवार के साथ खुशियां मनाने का दिन है तो ऐसे में विद्यालयों में एक दिन का अवकाश दिया जाना चाहिए ।

जेड ने कहा कि, अगर विद्यालय अन्य धार्मिक अवसरों पर छुट्टियां घोषित कर सकते हैं तो दीवाली पर क्यों नहीं ? बडे-बडे धर्मों की छुट्टियों का सम्मान किया जाना चाहिए । राजन ने आगे कहा कि “अन्य अवसरों की तरह दीवाली को लेकर अमेरिका में रह रहे हिन्दू छात्रों को जागरूक किया जाना चाहिए । दीवाली हिन्दुओं का सबसे बडा और पवित्र पर्व है ।

यह प्रकाश का त्योहार है और बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने वाला त्योहार है । हिन्दू दुनिया का सबसे बडा और पुराना सभ्य धर्म है ।” आपको बता दें कि अमेरिका में ३० लाख  हिन्दू रहते हैं । इस साल नवंबर में ७ तारीख को दीवाली पड रही है ।

स्त्रोत : जागरण

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *