Menu Close

बांग्लादेश में हिन्दुओं की जनसंख्या घटी नहीं, बढी है : सुषमा स्वराज

बांग्लादेश में हिन्दू जनसंख्या ८.४ से १०.७% हो गयी यह अच्छी बात है । संभवतः बांग्लादेशी घुसपैठिए मुसलमान भारत में घुसने के कारण उनकी जनसंख्या घटेगी तो हिन्दुओं की जनसंख्या अधिक दिखेगी, वास्तव जानने हेतु भारत में घुसे बांग्लादेशी घुसपैठियों को भगाना हाेगा । – सम्पादक, हिन्दुजागृति

नई देहली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिन्दुओं पर हो रहे हमलों को रोकने के लिए वहां की सरकार द्वारा किए जा रहे उपायों पर संतोष व्यक्त किया है । सुषमा स्वराज ने पडोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिन्दुओं पर हो रहे हमलों के कारण भारत में इनके पलायन से उत्पन्न नागरिकता संबंधी समस्या के बारे में आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के जवाब में यह बात कही ।

सुषमा स्वराज ने कहा कि बांग्लादेश में वर्ष २०१० में हिन्दुओं की जनसंख्या ८.४ प्रतिशत थी जो २०१७ में बढकर १०.७ प्रतिशत हो गई । पडोसी देशों में हिन्दू अल्पसंख्यकों पर हमलों से भारत में पलायन की बढती समस्या से जुडे पूरक प्रश्न के जवाब में स्वराज ने कहा कि इन घटनाओं पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार संबद्ध देशों की सरकारों के साथ लगातार संपर्क में है । जहां तक बांग्लादेश में इस समस्या के कारण जनसांख्यकीय बदलाव का सवाल है तो बांग्लादेश सरकार के आधिकारिक आंकडों में हिन्दू जनसंख्या में इजाफा होना इस आशंका को निराधार साबित करता है ।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में दलित हिन्दुओं पर अत्याचार की बढती घटनाओं के मद्देनजर भारत में उनके पलायन और नागरिकता की मांग से उत्पन्न समस्या से जुडे प्रश्न के जवाब में कहा कि, नागरिकता संशोधन विधेयक इस समस्या का समाधान है । स्वराज ने कहा कि पलायन कर भारत आए ऐसे लोगों को नागरिकता प्रदान कर इस समास्या का स्थायी समाधान किया जा सकता है । इसके लिए सरकार नागरिकता कानून में संशोधन विधेयक लेकर आई है । यह लोकसभा से पारित हो गया है, परंतु राज्यसभा में लंबित है । उन्होंने सदन से मॉनसून सत्र में इसे पारित कराने का निवेदन किया जिससे इस समस्या का समाधान हो सके ।

स्त्रोत : नवभारत टाइम्स

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *