Menu Close

मीडिया रिपोर्ट में खुलासा : म्यांमार की महिलाओं को चीन में शादी के लिए खुलेआम बेचा जा रहा है !

चीन में दशकों पुरानी सिंगल चाइल्ड पॉलिसी के कारण महिलाओं के मुकाबले ३.३ करोड पुरुष ज्यादा हैं !

नई देहली : उत्तरी म्यांमार के सीमावर्ती इलाकों से हजारों महिलाओं और लडकियों को तस्करी कर चीन ले जाकर जबरन शादी के लिए मजबूर किया जा रहा है ! मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन में दशकों पुरानी सिंगल चाइल्ड पॉलिसी के कारण महिलाओं के मुकाबले ३.३ करोड पुरुष ज्यादा हैं ! इसी लैंगिक असमानता को पूरा करने के लिए हर वर्ष कंबोडिया, लाओस, म्यांमार और वियतनाम से हजारों गरीब महिलाओं को चीन में शादी के लिए में बेचा जा रहा है। इनमें से कुछ अपनी मर्जी जाती हैं तो कुछ को जबरन यहां लाया जाता है।

१० से १५ हजार डॉलर में बेचा जाता है

म्यांमार में महिलाओं की सुरक्षा बडी चुनौती है! इन विवाहों को महिला के परिवार या गांव के बुजुर्गोंद्वारा कराया जाता है, जिससे पीडित भी इससे इनकार करने में असमर्थ होती है। रिपोर्ट के अनुसार, युवा लडकियों को १० से १५ हजार डॉलर में बेचा जाता है। चीन में उनकी शादी बूढे, बीमार और अपंग व्यक्ति से कराई जाती है !

७,५०० महिलाओं की तस्करी

रिपोर्ट के अनुसार, म्यांमार के युद्ध प्रभावित कचिन और उत्तरी शान राज्यों की ७,५०० महिलाओं को तस्करी कर चीन में शादी के लिए ले जाया गया। इनमें से अधिकतर महिलाओं को पतिद्वारा बच्चा पैदा करने के लिए भी मजबूर किया गया। रिपोर्ट के अनुसार संघर्ष, गरीबी और विस्थापन के कारण महिलाएं म्यांमार को छोड़ रही हैं,जबकि पुरुष महिलाओं की संख्या में असंतुलन की वजह से खासतौर पर चीन के ग्रामीण क्षेत्र में पत्नी की मांग बेहद ज्यादा है !

स्त्रोत : पत्रिका

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *