Menu Close

माता वैष्‍णो देवी की आरती के लिए चुकाना होगा दोगुना दाम; श्रद्धालु में नाराजगी

वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के प्रांगण में रोजाना सुबह-शाम होने वाली दिव्य आरती में शामिल होने के लिए अब श्रद्धालुओं को दोगुना दाम चुकाना पडेगा। पहले श्रद्धालु इस अटका आरती में शामिल होने के लिए प्रति श्रद्धालु १००० रुपये चुकाते थे। परंतु अब श्रद्धालुओं को १ अप्रैल से २००० रुपये प्रति श्रद्धालु चुकाना पडेगा। जिसकी घोषणा श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कर दी है।

इसके साथ ही मां वैष्णो देवी की पवित्र पिंडियों के समक्ष होने वाली दिव्य आरती का शुल्‍क भी श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने बढा दिया है। आरती के दाम बढाने पर श्रद्धालुओं ने नाराजगी भी जताई। इस दौरान देहली से आए के के कुमार ने कहा, ‘हमने कल भी और आज भी आरती की। परंतु रेट बढा दिए गए हैं। ये गलत है। बोर्ड को इस पर सोचना चाहिए।’ वहीं कानपुर के विकास मल्‍होत्रा ने कहा कि एकदम से दोगुना दाम बढाना ठीक नहीं है। पहले से ही महंगाई है। ये धर्म की जगह है। ऐसा नही होना चाहिए।

पंच धार वैष्णो देवी आए सोनू ठाकुर ने कहा,’ कल से हमें पता चला है कि आरती के रेट बढा दिए हैं। हम कल सीईओ बोर्ड से मिलेंगे और इस पर बात करेंगे। ऐसा नही होगा। हम विरोध करेंगे लेकिन पहले उनसे मिलकर बात करेंगे और हल निकालने का प्रयास करेंगे।’

बता दें कि देश भर से यात्री माता के दर्शन के लिए आते हैं। हर रोज लगभग ३० से ४० लोग दर्शन करते हैं। अटका आरती के लिए लोगों को टिकट तक नही मिल पाता है क्योंकि इतनी जगह नहीं होती। परंतु अब रेट बढने से श्रद्धालुओं में भी नाराजगी है। वही श्राईन बोर्ड के सीईओ ने कहा है कि ये पैसा श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर खर्च किया जाएगा।

स्त्रोत : न्युज १८

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *