Menu Close

ईस्टर संडे के बाद से श्रीलंका में बढी सांप्रदायिक हिंसा, पूरे देश में लगा कर्फ्यू

सेना प्रमुख महेश सेनानायक ने कहा है कि, सैनिकों को कर्फ्यू का उल्लंघन करनेवालों से कडाई से निपटने का निर्देश दिया गया है ! उन्होंने कहा कि, यदि कोई निषेधाज्ञा का उल्लंघन करता है तो सेना उसे देखते ही गोली मार देगी !

श्रीलंका में ईस्टर संडे के आत्मघाती हमले के कारण भडकी सांप्रदायिक हिंसा के लगातार फैलते रहने पर प्रशासन ने सोमवार को पूरे देश में छह घंटे का कर्फ्यू लगा दिया। आत्मघाती हमले में २५० से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी !

एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, ‘आज रात ९ बजे से कल तडके ४ बजे तक के लिए कर्फ्यू लगाया गया है !’ इस बीच सेना प्रमुख महेश सेनानायक ने कहा है कि, सैनिकों को कर्फ्यू का उल्लंघन करनेवालों से कडाई से निपटने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि, यदि कोई निषेधाज्ञा का उल्लंघन करता है तो सेना उसे देखते ही गोली मार देगी ! इससे पहले दिन में प्रशासन ने सामुदायिक हिंसा के बाद उत्तर पश्चिमी क्षेत्र के चार शहरों- कुलियापिटिया, हेटिपोला, बिंगिरिया और डूमलसूरिया में कर्फ्यू हटाने के कुछ घंटों बाद फिर कल तडके चार बजे तक के लिए लगा दिया। बाद में हिंसा फैलने पर पूरे उत्तर और पश्चिम प्रांत में कर्फ्यू लगा दिय गया।

प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी खासकर करुनेगला जिले में अशांति फैलने के बाद लोगों से शांति की अपील की। श्रीलंका सरकार ने देश में अल्पसंख्यक मुसलमानों और बहुसंख्यक सिंहली समुदायों के बीच हिंसा की घटनाओं के बाद सोशल मीडिया पर भी फिर प्रतिबंध लगा दिया। फेसबुक और व्हाट्सऐप पर प्रतिबंध से एक दिन पहले श्रीलंकाई पुलिस ने रविवार को देश के पश्चिम तटीय शहर चिलॉ में भीड़ के जरिए एक मस्जिद और मुस्लिमों की कुछ दुकानों पर हमला किए जाने के बाद तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया था। एक मुस्लिम दुकानदार के फेसबुक पोस्ट से भीड़ ने हमला किया था।

बता दें कि श्रीलंका में २१ अप्रैल को तीन गिरजाघरों और तीन लक्जरी होटलों में आत्मघाती हमले हुए थे। इन हमलों में २५३ लोगों की मौत हो गई थी और ५०० से अधिक लोग घायल हो गए थे। इन हमलों के बाद से देश में हिंसा की घटनाएं बढी हैं !

स्त्रोत : आज तक

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *