Menu Close

ऑस्ट्रिया के प्राथमिक स्कूलों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध

प्रस्ताव में सीधे तौर पर इस्लाम या हिजाब का नाम नहीं लिया गया है जिससे समझा जा सकता है कि, ऐसा मुस्लिम विरोध से बचने के लिए किया गया है !

यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया में प्राथमिक स्कूलों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने का कानून पारित किया गया है ! सत्ताधारी दक्षिणपंथी सरकार ने बुधवार को ये प्रस्ताव पेश किया जिसे सर्वसहमति से पारित कर दिया गया। प्रस्ताव में सीधे तौर पर इस्लाम या हिजाब का नाम नहीं लिया गया है जिससे समझा जा सकता है कि, ऐसा मुस्लिम विरोध से बचने के लिए किया गया है। हालांकि सरकार में शामिल दोनों दलों के प्रतिनिधि मान रहे हैं कि, ये कानून हिजाब पर प्रतिबंध के लिए ही बनाया गया है।

कानून में सिर ढंकनेवाले कोई भी वस्त्र जो किसी विचारधारा या धर्म से प्रभावित हो, उसे प्रतिबंधित करने की बात कही गई है। कानून में हिजाब की जगह हेडस्कार्फ शब्द का इस्तेमाल किया गया है जबकि सिख बच्चों की ओर से पहने जानेवाले पटका और यहूदियों के किप्पा को इससे बाहर रखा गया है।

ऑस्ट्रिया में पीपुल्स पार्टी और फ्रीडम पार्टी ऑफ ऑस्ट्रिया के गठबंधन की सरकार है। दोनों पार्टियों ने कहा कि, लड़कियों को किसी अप्रिय घटना से बचाने के लिए ऐसा ज़रूरी है। वहीं मुस्लिम संगठनों ने आलोचना करते हुए कानून को विभाजनकारी करार दिया है !

स्त्रोत : न्यूज 18

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *