Menu Close

पंजाब को अशांति की आग में झोंकने की साजिश रच रही पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई !

गुरु नानक महल में तोडफोड की फर्जी खबरें आईएसआई के दिमाग की उपज हो सकती है ! मकसद सिखों की भावनाओं को भडका कर पंजाब को अशांति की आग मेंं झोंकने की हो सकती है, साजिश ! पंजाब में क्या है पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का ‘प्लान हार्वेस्ट’, जिसके जरिए खतरनाक खेल की तैयारी है ?

देश में लोकसभा चुनाव के दौरान सीमांत राज्यों में कानून-व्यवस्था बिगाडने में नाकाम रही पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई अब पंजाब में आतंकवाद को फिर से जिंदा करने की तैयारी में है ! इसके लिए फर्जी खबरों के जरिए पंजाब में सिखों की भावनाएं भडकाने की कोशिश और धमकी भरे खतों का सहारा लिया जा रहा है ! पठानकोट रेलवे स्टेशन के अधीक्षक को पठानकोट सिटी और कैंट रेलवे स्टेशन को उडाने के लिए धमकी भरा मेल मिला है !

पठानकोट में पहले से ही सुरक्षा व्यवस्था कडी है ! सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि, आईएसआई खाली नहीं बैठी है ! वह पंजाब में तनाव भडकाने के लिए अलगाववादी गतिविधियों को हवा दे रही है। हाल में भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण की वजह से पंजाब सुर्खियों में रहा है।

‘इंडिया टुडे’ को मिली जानकारी के अनुसार आईएसआई ने पंजाब में भर्ती की मुहिम चला रखी है। यह प्लान हार्वेस्ट के तहत हो रहा है। निशाने पर रिटायर्ड पुलिस अफसर और सेना के जवान हैं, जिन्हें लालच देकर भर्ती करने की तैयारी है। कनाडा में रहनेवाले एक खालिस्तानी एक्टिविस्ट को ‘प्रोजेक्ट हार्वेस्ट’ लॉन्च करने की जिम्मेदारी दी गई है।

सुरक्षा एजेंसियां खालिस्तान ग्रुप सिख फॉर जस्टिस(एसएफजे) की गतिविधियों पर भी नजर रख रहीं हैं। यह संगठन खालिस्तान जनमत संग्रह में शामिल होने के लिए आनेवाले लोगों को मुफ्त हवाई टिकट दे रहा है। एजेंसियां यह भी पता लगा रहीं हैं कि, क्या एसएफजे भी आईएसआई के प्रोजेक्ट हॉर्वेस्ट का हिस्सा है या नहीं ?

उच्च पदस्थ सूत्रों ने इंडिया टुडे से आशंका जताई है कि, सिखों को भडकाने के लिए गुरु नानक महल के ढांचे से तोडफोड की फर्जी खबर आईएसआई के दिमाग की उपज हो सकती है ! यहां बताना जरूरी है कि, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और पाक आर्मी चीफ जनरल कमर बाजवा के बीच करतारपुर गलियारे को लेकर मतभेद बढ़े हैं ! सूत्रों का कहना है कि,  कई मौकों पर इमरान खान को आईएसआई के विरोध का भी सामना करना पडा है !

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पहले ही आशंका जता चुके हैं कि, पाकिस्तान की आईएसआई और कट्टर सिख समूह भारत विरोधी गतिविधियों के लिए करतारपुर गलियारे का दुरुपयोग कर सकते हैं ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही अपने पाकिस्तानी समकक्ष से स्पष्ट कर चुके हैं कि, ‘भारत अलगाववादी गतिविधि बर्दाश्त नहीं करेगा !’

ऐसे में  पाकिस्तान पर आतंकी समूहों पर कार्रवाई का दबाव है, हालांकि कार्रवाई बयानों तक सीमित रहती है !

स्त्रोत : आज तक

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *