Menu Close

छत्रपति शिवाजी महाराज की विरासत दुर्ग और किलों का जतन करने का दायित्‍व भी युवकों का ही है ! – श्री. नीलेश शेटे, हिन्‍दू जनजागृति समिति

सांगवडेवाडी (जनपद कोल्‍हापुर) में छत्रपति शंभुराजे प्रतिष्‍ठान की ओर से किला निर्माण प्रतियोगिता का पुरस्‍कार वितरण

युवकों का मार्गदर्शन करते हुए श्री. नीलेश शेटे और उपस्‍थित युवक

सांगवडेवाडी : हिन्‍दू जनजागृति समिति के श्री. नीलेश शेटे ने यह आवाहन करते हुए कहा कि जिस प्रकार हम दिपावली के समय में घर-घर किलों का निर्माण कर छत्रपति शिवाजी महाराज की संस्‍कृति के प्रति सम्‍मान प्रकट करते हैं, उसी प्रकार महाराज के शौर्य का प्रतीक दुर्ग और किलों का जतन करना भी युवकों का ही दायित्‍व है । आज हमारे सामने इन किलों पर किया जा रहा अतिक्रमण, गोहत्‍या, धर्मांतरण, लव जिहाद, आर्थिक जिहाद जैसी समस्‍याएं खडी हैं । इन संकटों के विरुद्ध भी युवकों को कार्य करना अपेक्षित है । हलसवडे, सांगाव और सांगवडेवाडी इन ३ गांवों के लिए छत्रपति प्रतिष्‍ठान की ओर से किला निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था । २२ नवंबर को उसका पुरस्‍कार वितरण हुआ, उसमें वे ऐसा बोल रहे थे ।

श्री. नीलेश शेटे ने आगे कहा, ‘‘छत्रपति शिवाजी महाराज के हिन्‍दवी स्‍वराज्‍य की भांति संतों के मार्गदर्शन में हिन्‍दू राष्‍ट्र की स्‍थापना करनी हो, तो हिन्‍दू युवकों को शारीरिक, मानसिक और आध्‍यात्मिक इन सभी स्‍तरों पर सक्षम बनना आवश्‍यक है । उसके लिए हिन्‍दू जनजागृति समिति के निःशुल्‍क स्‍वरक्षा प्रशिक्षणवर्ग में सम्‍मिलित होकर बलोपासना का आरंभ करेंगे ।’’ इस प्रतियोगिता के आयोजन में श्री. अजित जाधव और श्री. ऋषिकेश खोचगे ने प्रधानता ली । इस अवसर पर ५० से भी अधिक धर्मप्रेमी उपस्‍थित थे । व्‍याख्‍यान संपन्‍न होने के उपरांत उपस्‍थित युवकों ने साप्‍ताहिक स्‍वरक्षा प्रशिक्षणवर्ग की मांग की ।

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *