Menu Close

प्रशासन के हवाले करो ज्ञानवापी ढांचे के तहखाने की चाबियां : वाराणसी कोर्ट का आदेश

मुस्लिम पक्ष कर रहा था इनकार

वाराणसी के स्थानीय न्यायालय ने ज्ञानवापी विवादित ढाँचा मामले में सुनवाई करते हुए इस परिसर में बने तहखाने की चाबियां वाराणसी के जिलाधिकारी को सौंपने का आदेश दिया है। मुस्लिम पक्ष इसकी चाबियां देने से इनकार कर रहा था। वाराणसी के जिला न्यायालय ने १८ जनवरी २०२४ को यह निर्णय दिया। जिला जज एके विश्वेश इस मामले की सुनवाई कर रहे थे। न्यायालय के सामने इस तहखाने को प्रशासन को सौंप कर इसकी सही देखरेख किए जाने के लिए याचिका लगाई गई थी।

याचिकाकर्ता के वकील मदन मोहन यादव ने कहा कि १९९३ तक यहां सोमनाथ व्यास नाम के पुजारी पूजा करते थे। इसे १९९३ में प्रशासन ने बंद कर दिया था और यहां बाड़ लगा दी थी। हिन्दू पक्ष ने पहले यह भी कहा था कि यहां प्रांगण में मुस्लिम पक्ष छेड़छाड़ कर सकता है, इसलिए चाबियां प्रशासन के कब्जे में ली जाए।

यह तहखाना ज्ञानवापी ढाँचे के दक्षिणी हिस्से में स्थित है। इसको ‘व्यास जी का तहखाना’ कहा जाता है। अगस्त २०२३ में जब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ज्ञानवापी के सर्वे के लिए पहुँचा था तो मुस्लिम पक्ष ने तहखाने की चाबी देने से इनकार कर दिया था। आजतक की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि मुस्लिम पक्ष के वकील ने ज्ञानवापी से बाहर निकल मीडिया से कहा था कि हम तहखाने की चाबी क्यों दे, उन्हें जहां खोलना है खोल लें।

इस तहखाने की सही से देखभाल हो सके, इसलिए न्यायालय ने अब वाराणसी के डीएम को ज्ञानवापी में बने तहखाने का रिसीवर बनाया है। कोर्ट ने आदेश दिया है कि जिलाधिकारी इसकी स्थिति में कोई परिवर्तन ना होने दें और इसे अपनी अभिरक्षा में रखें।

स्त्रोत : ऑप इंडिया

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *