Menu Close

बांग्लादेश में इस्लामी भीड ने हिंदू गायक के 140 साल पुराने घर में लगाई आग

राहुल आनंद के घर में घुसे उपद्रवी

बांग्लादेश में हसीना सरकार के विरोध में शुरू प्रदर्शन अब हिंदू विरोधी हिंसा में तब्दील हो चुका है। जगह-जगह हिंदू मंदिरों और हिंदुओं के घरों को निशाना बनाया जा रहा है। इसी क्रम में इस्लामी कट्टरपंथियों की एक भीड़ कल बांग्लादेश के मशहूर गायक राहुल आनंद के घर में जा घुसी। यहाँ उन्होंने पहले घर से जमकर लूटपाट की उसके बाद इसे आग के हवाले कर दिया।

बताया जा रहा है कि भीड़ के घर में घुसने से पहले राहुल अपने पत्नी और बेटे के साथ एक जोड़े कपड़े में कही और चले गए थे जिसकी वजह से वो शारीरिक रूप से तो सुरक्षित हैं लेकिन उनके साथ घटित घटना के कारण मानसिक रूप से तबाह हो गए हैं। सोशल मीडिया के अनुसार राहुल आनंद ने जीवन भर सेकुलर होने का रास्ता अपनाया। अपने मुल्क के मुस्लिमों से प्यार किया। मगर बदले में उन्हें क्या मिला।

राहुल आनंद का घर धानमंडी 32 पर स्थित था। इस्लामी भीड़ ने उनके 140 साल पुराने इस आवास को लूटने के बाद जलाया। इस लूटपाट और आगजनी में उनके 3000 म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स भी बर्बाद हो गए जिनमें से कई को उन्होंने अपने हाथ से बनाया था।

राहुल आनंद गीत बैंट जोलेर गान चलाते हैं। इस बैंड से जुड़े एक पुराने साथी सैफुल जरनल ने मीडिया को बताया, “हमारे प्रिय राहुल दा के 3000 से अधिक संगीत वाद्ययंत्र, जिन्हें उन्होंने वर्षों से प्यार और देखभाल के साथ डिजाइन और बनाया था, नष्ट कर दिए गए हैं और जलाए गए वाद्ययंत्रों और अन्य घरेलू चीजों का अनुमानित मूल्य 10 लाख टका से अधिक है।”

लोग इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर दुख जता रहे हैं। कहा जा रहा है कि बांग्लादेश का यह बहुत बड़ा नुकसान है। यह असहनीय है। बिलकुल गलत है। वो घर नहीं रचनात्मक केंद्र था। गायक ने वहाँ खुद अपने हाथ से उन संगीत वाद्ययंत्रों को बनाया था। भीड़ ने उन वाद्ययंत्रों को जलाया है जिनमें बांग्लादेश की ध्वनि कैद थी।

मालूम हो कि जिन राहुल आनंद के घर को आग में झोंककर बांग्लादेश के इस्लामी कट्टरपंथी इतना नाज कर रहे हैं वो घर लंबे समय तक बांग्लादेश का नाम विदेशों में रौशन करता रहा था। पिछले साल फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो यहाँ आए थे। ये खबर हर मीडिया हाउस में चली भी थी। आज सांंप्रदायिकता की आग में कट्टरपंथियों ने इसे एक हिंदू का घर समझ जला डाला क्योंकि शेख हसीना के इस्तीफे के बाद उनकी नजर सिर्फ हिंदुओं के घर-मकान-दुकान लूटने पर ही है।

हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश की स्थिति पर हाल में बांग्लादेश हिंदू बुद्धिस्ट क्रिस्चियन यूनिटी काउंसिल (BHBCUC) ने कहा कि कई घरों, दुकानों और मंदिरों को निशाना बनाया गया है। BHBCUC का दावा है कि करीब 200-300 हिंदू घरों और दुकानों में तोड़फोड़ की जा चुकी है। महासचिव राणा दासगुप्ता ने रॉयटर्स को बताया था कि बांग्लादेश में करीब 15-20 हिंदू मंदिरों को नुकसान पहुँचाया गया था और समुदाय के करीब 40 लोग घायल हैं।

स्त्रोत : ऑप इंडिया

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *