Menu Close

विद्यालयो में ‘गुड मॉर्निंग’ की जगह ‘जय हिंद’ कहेंगे छात्र : हरियाणा सरकार का निर्णय

चंडीगढ़ – हरियाणा सरकार ने १५ अगस्त से राज्य के स्कूलों में ‘गुड मॉर्निंग’ कहकर अभिवादन करने की अंग्रेजी प्रथा को बंद करने का निर्देश दिया है। इसके स्थान पर छात्रों को एक-दूसरे या शिक्षकों का अभिवादन करते समय ‘जय हिंद’ कहना चाहिए, ऐसा इस सरकारी पत्रक में कहा गया है। यह निर्णय छात्रों में देशभक्ति एवं गौरव की भावना जगाने के उद्देश्य से लिया गया है। पत्रक में कहा गया है कि इससे छात्रों में देश की राष्ट्रीय एकता एवं देश के समृद्ध इतिहास पर गर्व की भावना उत्पन्न होगी।

१. इन आदेशों के पत्र सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, संभागीय शिक्षा अधिकारियों, स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को भेज दिए गए हैं; किंतु ये आदेश स्कूलों पर थोपे नहीं गए है ।

२. एक सरकारी पत्रक में कहा गया है कि ऐसा माना जाता है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अभिवादन के रूप में ‘जय हिंद’ कहना आरंभ किया था। यही नियम स्वतंत्रता के पश्चात भारतीय सेना ने भी अपनाया।

३. ‘जय हिंद’ शब्द क्षेत्रीय, भाषाई एवं सांस्कृतिक सीमाओं को धुंधला करता हैं और विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों के बीच एकता को बढ़ावा देता है! पत्रक में यह भी कहा गया है कि इससे छात्रों में अनुशासन के साथ-साथ एकता की भावना पैदा होगी।

स्रोत : हिंदी सनातन प्रभात

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *