Menu Close

व्हिडीआे – अमेरिका में सिख बच्चे को सहपाठीयों ने कहा ‘टेररिस्ट’ !

फाल्गुन शुक्लपक्ष चतुर्दशी, कलियुग वर्ष ५११६

अमेरिका के जॉर्जिया में एक सिख बच्चे पर स्कूल जाने के क्रम में उसके क्लासमेट्स ने न सिर्फ नस्लभेदी टिप्पणी की बल्कि उसे ‘टेररिस्ट’ कहकर चिढ़ाया। साथि‍यों के इस बर्ताव का सिख बच्चे ने वीडियो भी बनाया, जो इंटरनेट पर वायरल हो गया है। वीडियो में सिख बच्चा स्कूल बस में बैठा है, जबकि उसके साथी पीछे से उस पर कमेंट करते दिख रहे हैं।

वीडियो में सिख बच्चा कैमरे में कह रहा है, ‘बच्चे मेरे प्रति नस्ली हैं।’ वीडियो में पीछे बैठी एक लड़की को ‘टेररिस्ट।।। टेररिस्ट’ चिल्लाते हुए और उस सिख लड़के की तरफ इशारा करते दिखाया गया है। वीडियो में सिख लड़का चुपचाप है। हालांकि, बाद में वह चिल्लाकर कहता है कि बच्चे उसका मजाक उड़ाते हैं, लेकिन इसकी चिंता किसे है? सिख बच्चे का नाम हरसुख सिंह बताया गया है, जबकि वीडियो अपलोड करने वाले का यूट्यूब हैंडल ‘नाग्रा नाग्रा’ के नाम से है।

खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को ५ लाख ९३ हजार से अधि‍क बार देखा जा चुका है। वीडियो में सिख बच्चा कह रहा है, ‘बच्चे मेरे प्रति नस्ली हैं और मुझे अफगान आतंकवादी कह रहे हैं। प्लीज, मुझ जैसे लोगों के साथ ऐसा बर्ताव न करें। यदि आप नहीं जानते तो जान लें कि मैं मुसलमान नहीं, सिख हूं।’ यह घटना सिएटल में एक मंदिर पर हुए हमले के कुछ सप्ताह बाद घटी है।

बच्चा हरसुख सिंह जॉर्जिया के दुलुथ स्थित चट्टाहूची एलीमेंट्री स्कूल का स्टूडेंट है। उसे बहादुरी से ये कहते सुना गया कि उसके साथी कुछ भी बोलते रहें, उसे फर्क नहीं पड़ता।

स्त्रोत : आज तक

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *