हिंदु राष्ट्र स्थापित करनेकी अनिवार्यता !

पौष कृष्ण १४, कलियुग वर्ष ५११५

गुरुदेव डॉ. काटेस्वामीजी

गुरुदेव डॉ. काटेस्वामीजी

१. चार सौ वर्ष पूर्वके भारतकी स्थिति

लगभग ४०० वर्ष पूर्व भारतका समाजजीवन अस्तव्यस्त था । जनजीवन हृदय पिघलानेवाला था । पूरे राष्ट्र निःसत्त्व, अस्तव्यस्त एवं मृतप्राय था । देशपर यवनी अत्याचार बढ गए थे । अस्मानी सुलतानी आपत्तियोंसे सारी जनता त्रस्त थी ।

२. हिंदुस्तानमें यवनोंका कार्य तथा उनके कारण हुई देशकी स्थिति 

२ अ. मुहम्मद कासिम

मुहम्मद कासिमके वर्ष ७१२ में सिंध प्रांतपर विजय प्राप्त करनेके पश्चात भारतीय जनता त्रस्त हो गई ।

२ आ. मोहम्मद गजनी 

वर्ष १००१ से १०२७ इन सत्ताईस वर्षोंमें मोहम्मद गजनीने भारतपर १७ बार आक्रमण किया । सहस्रों भारतीयोंकी हत्या की । लक्षावधि हिंदुओंको मुसलमान बनाया, अनंत स्त्रियोंपर बलात्कार किए तथा अनन्वित अत्याचार किए ।

२ इ. मुहम्मद गोरी

वर्ष १२०० में मुहम्मद गोरीने जो अत्याचार एवं क्रूरता की, कोई उसकी बराबरी नहीं कर सकता । उसकी क्रूरताका विवरण लिखते लिखते इतिहासकारोंकी लेखनी भी थक गई है । 

२ ई. बाबरने मुसलमानी सुलतानशाहीका उदय किया

वर्ष १५२६ में बाबरने देहलीपर विजय प्राप्त किया तथा मुसलमानी सुलतानशाहीका उदय हुआ । वर्ष १५३० तक उसकी सत्ता थी । 

२ उ. हुमायूं

वर्ष १५३० से सन १५५६

२ ऊ. अकबर

वर्ष १५५६ से सन १६०५

२ ए. जहांगीर

वर्ष १६०५ से सन १६२७

२ ऐ. शहाजहां

वर्ष १६२७ से सन १६५८

३. यवनोंद्वारा किए गए अत्याचार

उनकी कालावधिमें किए गए अत्याचार अंतःकरण पिघलानेवाले हैं । उनके भीषण अमानवीय क्रूरताके अनेक विदेशी एवं एतद्देशिय विवरण पढते हैं, तो शरीरपर रोमांच आता है । आंखें सफेद होती हैं एवं सीना फट जाता है । 

३ अ. यवनोंद्वारा किए गए भयावह अत्याचारोंका एवं हृदय पिघलानेवाले यदुनाथ सरकारद्वारा दिया गया विवरण 
३ अ १. भारतीयोंके श्रद्धास्थानोंका विध्वंस 

अ. भारतीयोंके अनगिनत देवता एवं मंदिरोंको उद्ध्वस्त किया गया । 
आ. तीर्थक्षेत्रोंका विध्वंस हुआ । 
इ. अत्यंत निम्न स्तरपर जाकर देवी-देवताओंकी प्रतिमाका अनादर किया गया । 
ई. प्रतिमाका उपयोग तोफा डालनेके लिए किया गया । 
उ. असंख्य देवताओंकी प्रतिमाओंके पत्थर मस्जिदके पैरोंतलेके पत्थर बनाए गए । 

३ अ २. हिंदुओंकी हत्याकी विभीषिका 

अ. अनंत हिंदुओंकी हत्या एक साथ की गई । 
आ. अपनी वीरताके भूषणके रूपमें हिंदुओंके सिर पेडोंपर लटकाए जाते थे । 
इ. उर्वरित हिंदुओंको शासकका धाक प्रतीत हो; इसलिए विभिन्न प्रकारकी क्रूरताके नए-नए प्रकरण अपनाए जाते थे । 

३ आ. यवनोंके अत्याचारोंके हृदयविदारक अनुभव

स्त्रीलोलुप, विलासी एवं ऐयाशी यवनोंद्वारा की गई लूटमार, अग्निकांड, हत्या, बलात्कार, मंदिरोंकी तोडफोड, देवी-देवता एवं तीर्थक्षेत्रोंका विध्वंस, बलपूर्वक किया गया धर्मांतरण, बहुमूल्य ग्रंथोंको जलाना तथा अनंत कला-कौशलकी वस्तुओंका विध्वंस, इतिहासमें इन बातोंकी कोई बराबरी नहीं कर सकता । उनका धर्मप्रेम, अनाडीपन तथा अनिवार्य राज्यतृष्णा आदि हृदयविदारक अनुभवोंसे पूरा राष्ट्र अंदर-बाहर पूरी तरहसे त्रस्त हो गया था । 

४. यवनोंके अत्याचारोंके कारण राष्ट्रकी  दुस्थिति

४ अ. हिंदुओंने स्वार्थांधता तथा भयके कारण स्वयंका विनाश किया

मुसलमानी सत्ता अत्याचारी थी ही, किंतु हिंदुओंने भी स्वार्थांधता एवं भयसे स्वयंका विनाश किया । हिंदुओंके स्वार्थने परिसीमातक पार की थी । पिता-पुत्र, भाई-बहन आदि रक्तसंबंधी भी एक दूसरेका साथ देनेके लिए तैयार नहीं थे । अब क्या देवता एवं कौनसा धर्म ? कौनसे राष्ट्र एवं क्या स्वतंत्रता ? कौनसा सुराज्य एवं कौनसा रामराज्य ?

४ आ. हिंदुओंके स्वार्थका समाजमनपर हुआ परिणाम

सारे प्रजाजन दुःख-दारिद्यसे पीडित थे । उनका स्वाभिमान नष्ट हो चुका था । उनमें उत्साहका अभाव था । ऐसे विचार भी उनके मनमें नहीं आते थे कि कुछ देवधर्मका कार्य करें, अपने मानबिंदूकी रक्षा करें । 

४ इ. हिंदु वीर नेताओंकी दयनीय स्थिति

हिंदु वीर नेता अपने कंधेपर मुसलमानी राज्यसत्ताका भार उठा रहे थे । जो पेटको रोटी देगा, वह स्वामी, उस समयके बुदि्धमान एवं प्रतिषि्ठत व्यक्तियोंकी यही भावना थी । क्षात्रधर्मका साक्षात प्रतीक अपनी वीरताद्वारा त्रिखंडपर विजय प्राप्त करनेवाले रणवीर राजपूत देव, धर्म, देश, न्याय तथा अन्यायकी ओर अनदेखा कर अविचारसे राजनेताओंके लिए प्राणार्पण करनेमें ही भूषण मान रहे थे । 

४ ई. हिंदुओंकी असि्मताका लय

दासता तथा दारिद्यकी चक्कीमें पिसनेवाले हिंदुओंका आत्मविश्वास ही नष्ट हो गया था एवं स्वाभिमान भी न्यून हुआ था । असि्मताका लय हुआ था । भारतपर आई यही सबसे बडी आपत्ति थी । 

४ उ. पूरा राष्ट्र ही लाचार हो गया था

राजनेताए मुसलमान थे । वरिष्ठ शासनकर्ता हिंदु जनतापर अत्याचार कर रहे थे । ग्रामीण क्षेत्रके मुसलमान प्रजाजन भी, राज्य अपना है, इस दुराभिमानसे उद्दंड हो गए थे । हिंदु जनता प्रतिकारशून्य, नपुंसक, किंकर्तव्यविमूढ तथा मृतप्राय हो गई थी । पूरा राष्ट्र ही लाचार था । 

४ ऊ. धार्मिक क्षेत्रोंमें भी विभिन्न प्रकारके बहाने उत्पन्न होना

धार्मिक क्षेत्रोंमें भी विभिन्न प्रकारके बहाने उत्पन्न हुए थे । विभिन्न मत एवं पाखंड आ गए थे । परमार्थका बाजार चल रहा था । दाभिंकोंकी स्वार्थी चेष्टाओंकी मात्रा बढ गई थी । समाजमें श्मशानकी शांति व्याप्त हो गई थी । 

५. देशको आत्मविश्वासशून्य एवं हीनसत्त्व समाजमें सत्त्व उत्पन्न कर चैतन्य उत्पन्न करनेवाले महापुरुषकी आवश्यकता थी । उस समय श्री गोस्वामी तुलसीदास नामक युगपुरुषने यह दुष्कर कार्य किया । 

देशको आत्मविश्वास शून्य एवं हीनसत्त्व समाजमें सत्त्व उत्पन्न कर चैतन्य उत्पन्न करनेवाले महापुरुषकी आवश्यकता थी । मृत राष्ट्रको संजीवनी देनेवाला, देवधर्मका अभिमान जगानेवाला, गहरी निद्रामें खोनेवाले राष्ट्रको जागृत करनेका दुष्कर कार्य करनेवाले महामानवकी आवश्यकता थी । समाजमें स्वार्थ, दंभ, भय एवं अंधेपनका विरोध करनेवाला, उन्हें कत्र्तव्यकी दिशा दिखानेवाले प्रभावी युगपुरुषकी आवश्यकता थी । श्री गोस्वामी तुलसीदास नामक युगपुरुषने यह दुष्कर कार्य किया । 

– गुरुदेव डॉ. काटेस्वामीजी (साप्ताहिक सनातन चिंतन (१८.१०.२०१२))

वर्तमानमें भी भारतकी स्थिति ऐसी ही हो गई है । इस स्थितिसे बाहर निकलनेके लिए ‘हिंदु राष्ट्र’ स्थापित करना अनिवार्य है ! – संपादक, दैनिक सनातन प्रभात )

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Comment

Notice : The source URLs cited in the news/article might be only valid on the date the news/article was published. Most of them may become invalid from a day to a few months later. When a URL fails to work, you may go to the top level of the sources website and search for the news/article.

Disclaimer : The news/article published are collected from various sources and responsibility of news/article lies solely on the source itself. Hindu Janajagruti Samiti (HJS) or its website is not in anyway connected nor it is responsible for the news/article content presented here. ​Opinions expressed in this article are the authors personal opinions. Information, facts or opinions shared by the Author do not reflect the views of HJS and HJS is not responsible or liable for the same. The Author is responsible for accuracy, completeness, suitability and validity of any information in this article. ​