Menu Close

मथुरा ‘लव जिहाद’ : कोलकाता में पकडा गया जिहादी आरोपी नइम

love-jihad-hnमथुरा – जनपद के कस्बा सौंख से १२ दिन पहले कथित ‘लव जिहाद’ के आरोपी को पुलिस ने कोलकाता से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अभी प्रेमी जोड़े को लेकर मथुरा नहीं पहुंच सकी है। देर रात मथुरा पहुंचने की संभावना है।

वहीं, दूसरी ओर लड़की के मिलने की खबर के बाद कस्बा में सन्नाटा पसरा हुआ है। बाजार तो खुले हैं, लेकिन चहल-पहल गायब है। केवल पुलिस व पीएसी के जवान नजर आ रहे हैं। कस्बे का कोई भी शख्स इस मामले में मुंह खोलने को तैयार नहीं है। आरोपी युवक का परिवार भी अभी गांव से गायब है। मकान पर ताला लगा है।

थाना मगोर्रा स्थित कस्बा सौंख से २ मई को नइम दूसरे समुदाय की छात्रा के साथ भाग गया था। पुलिस दोनों को लेकर वहां से मथुरा के लिए निकल चुकी है। हालांकि अभी तक पुलिस यहां नहीं पहुंच सकी हैं, लेकिन इनके पकड़े जाने की खबर मिलने के बाद कस्बे में तनावभरा माहौल है। पुलिस-प्रशासन ने किसी भी स्थिति से निबटने के लिए धारा १४४ लागू कर दी है। कस्बे में पुलिस व पीएसी के जवान बड़ी संख्या में तैनात हैं।

फायरबिग्रेड की गाड़ी भी किसी अप्रिय स्थिति से निबटने को यहां खड़ी है। पुलिस की चप्पे-चप्पे पर चैकस नजर है। घटना के बाद ६ मई को पंचायत में आरोपी युवक के परिवार का बहिष्कार करने और इनको गांव में न रहने देने के फरमान के बाद आरोपी का परिवार कस्बे से पलायन कर गया था। इनमें से कुछ परिवार भले ही लौट आए हैं, लेकिन उन्हें भी सुरक्षा का भय सता रहा है।

एसएसपी मथुरा राकेश सिंह ने बताया कि आगरा क्राइम ब्रांच, एसओ मागोर्रा, स्वाट और सर्विलांस टीम को बड़ी सफलता मिली है। कोलकाता से छात्रा को बरामद करने के साथ ही आरोपी को पकड़ लिया है। पुलिस टीम इन्हें लेकर मथुरा के लिए निकल चुकी है।

स्त्रोत : नवभारत टाइम्स


 अद्ययावत

९ मर्इ २०१५

मथुरा ‘लव जिहाद’ : युवक-युवती के गायब होने के बाद हिंसा, चार गिरफ्तार, ३०० के खिलाफ FIR

मथुरा (उत्तरप्रदेश) – सौंख कस्बे में मुस्लिम लड़के द्वारा हिंदू लड़की को भगा ले जाने के बाद गुरुवार शाम को भी लोगों में तनाव का माहौल है। पुलिस ने हिंसा फैलाने के आरोप चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। वहीं, ३०० अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। साथ ही मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में थाना प्रभारी मगोर्रा विनोद मिश्रा को एसएसपी ने लाइन हाजि‍र कर दि‍या है । इनमें से १७ लोगों को नामजद किया गया है। दूसरी ओर, कस्‍बे में अभी भी पुलिस बल तैनात हैं। हालांकि, संगीनों के साए में बाजार भले ही खुले हैं, लेकिन भय के चलते बाजारों में सन्‍नाटा पसरा हुआ है और सड़कें सूनी पड़ी हैं।

आगजनी और तोड़फोड़ के बाद दहशत में आए ६० मुस्लिम परिवार देर रात अपने घरों पर ताला लगाकर कहीं चले गए हैं। पूरे मामले में लापरवाही बरतने पर सरकार ने एसएसपी मंजिल सैनी का तबादला इटावा कर दिया है। अब डीआईजी लक्ष्‍मी सिंह मामले पर नजर रखे हुए हैं। बवाल के बाद से माहौल बेहद तनावपूर्ण है। लिहाजा इलाके में पुलिस फोर्स तैनात है।

एसपी क्राइम अशोक कुमार राय के मुताबिक, गायब प्रेमी युगल की लोकेशन इलाहाबाद में मिली है। उन्हें पकड़ने के लिए पुलिस की एक टीम वहां गई है। पुलिस ने हिंसा फैलाने के आरोप में ३०० लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इनमें से १७ लोगों को नामजद किया गया है, जबकि चार आरोपियों को जेल भेजा जा चुका है।

क्या है मामला

दो मई को सौंख कस्बे का नईम अपनी हिंदू गर्लफ्रेंड के साथ कहीं चला गया। इसके बाद दोनों पक्षों के लोग भड़क गए। बताया जाता है कि बुधवार को दोनों को सौंख के पास वाले गांव से बरामद किया गया था। इस दौरान दोनों पक्षों की ओर से पथराव और तोड़फोड़ होने लगी। ऐसे में हंगामे और अफरा-तफरी का फायदा उठाकर दोनों फिर से गायब हो गए। माना जा रहा है कि पुलिस की लापरवाही के चलते प्रेमी युगल फरार होने में कामयाब हो गए। लिहाजा घटना के बाद पंचायत में उन पुलिसवालों को भी बुलाया गया। इनमें से कुछ पुलिसवाले नहीं पहुंचे। इसके बाद मामला और बढ़ने लगा। रात में आक्रोशित लोगों ने इलाके में तोड़फोड़ और आगजनी की।

स्त्रोत : दैनिक भास्कर


५ मर्इ २०१५

मथुरा में ‘लव जिहाद’ से तनाव : जिहादी नईम ने हिंदू युवती को प्रेमजाल में फंसाकर भगाया

मथुरा (उत्तर प्रदेश) : जिले के मगोर्रा थाना स्थित कस्बा सौंख में लव जिहाद का मामला सामने आया है। अल्पसंख्यक समुदाय का युवक हिंदू युवती को प्रेमजाल में फंसाकर भगा ले गया। इससे क्षेत्र में तनाव फैल गया है। अनहोनी की आशंका पर आरोपी युवक के परिजन घर छोड़ चले गए हैं।

देर शाम पुलिस को सूचना मिली तो आरोपी की तलाश में कोसी में दबिश दी। इस दौरान समुदाय विशेष के लोगोंने पुलिस पर हमला बोल दिया और उनकी गाड़ी क्षतिग्रस्त कर आरोपी के भाई को छुड़ा लिया।

कस्बा सौंख के सहजुआ थोक निवासी युवती गांव पाली अड्डा स्थित डिग्री कॉलेज में बीए की छात्रा है। कस्बे के ही मोहल्ला मुस्लिम मंडी निवासी आरोपी नईम उर्फ सुद्दी पहलवानी करता है। शनिवार रात युवती लापता हो गई तो परिजनोंको पता चला कि नईम भी अपने घर पर नहीं है।

शिकायत पर रात भर परिजन और पुलिस युवती को खोजते रहे। रविवार सुबह आक्रोशित लोग आरोपी के घर धावा बोलने की योजना बनाने लगे। इसकी जानकारी पर क्षेत्र में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस ने आरोपी के एक रिश्तेदार को हिरासत में लिया है।

स्त्रोत : जागरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *